अमेरिका और चीन के विदेश मंत्री ताइवान तनाव को कम करने के लिए करेंगे बैठक

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 23, 2022 03:21 PM2022-09-23T15:21:27+5:302022-09-23T15:27:34+5:30

ताइवान विवाद को कम करने के लिए अमेरिकी और चीन के विदेश मंत्री आपस में बैठक कर सकते हैं। अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक दोनों विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक संचार लाइनों को बनाए रखने के लिए किया जा रहा है।

US and China's foreign ministers will meet to reduce Taiwan tensions | अमेरिका और चीन के विदेश मंत्री ताइवान तनाव को कम करने के लिए करेंगे बैठक

फाइल फोटो

Highlightsअमेरिका और चीन ताइवान के कारण पैदा हुए विवाद को कम करने के लिए करेंगे द्विपक्षीय बैठक इस बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और चीनी विदेश मंत्री वांग यी हिस्सा लेंगे चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने इसी हफ्ते अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर से भी मुलाकात की थी

न्यूयॉर्क: ताइवान विवाद के कारण चीन और अमेरिकी के बीच बढ़ते विवाद में कमी लाने के लिए दोनों देशों के विदेश मंत्री जल्द ही द्विपक्षीय बैठक करने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की होने वाली यह बैठक न्यूयॉर्क में आयोजित होगी क्योंकि इस वहां पर संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक हो रही है और दोनों नेता वहीं पर मौजूद हैं।

समाचार एजेंसी 'एपी' के मुताबित इस संबंध में अमेरिकी विदेश विभाग की ओर जारी किये गये बयान में कहा गया है कि दोनों विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक दोनों देशों के मध्य संचार की खुली लाइनों को बनाए रखने के लिए की जा रही है।

पिछले महीने अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा से उपजे तनाव और राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा सार्वभौमिकता की मांग पर कायम रहने वाले ताइवान की विपरित परिस्थियों में दिये गये रक्षा आश्वासन के बाद दोनों देशों के बीच तनाव आवश्यकता से अधिक बढ़ गया है क्योंकि वैश्विक पटल पर चीन लगातार ताइवान को अपने क्षेत्र के रूप में बताया है।

ताइवान तनाव के संबंध में इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था कि अगर बीजिंग की ओर से परेशानी पैदा की जाती है और ताइवान के खिलाफ सैन्य आक्रमण किया जाता है को अमेरिकी सेना ताइवान की रक्षा करने के लिए पूरी ताकत के साथ उसका साथ देगी।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए चीन ने कहा कि वाशिंगटन को ताइवान की कथित "स्वतंत्रता" से संबंधित कोई गफलत भरा संदेश नहीं देना चाहिए। इसके साथ ही चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर से इसी हफ्ते मुलाकात की और मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर चीन की कम्युनिस्ट सरकार के साथ अमेरिका के बेहतर संबंधों को स्थापित करने के लिए विख्यात हैं।

चीनी विदेश मंत्री ने पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर के साथ हुई बैठक में कहा कि चीन शांतिपूर्वक तरीके से ताइवान के विलय को अंजाम देना चाहता है। लेकिन मौजूदा हालात में बीजिंग को इस समस्या का शांतिपूर्ण समाधान दिखाई नहीं दे रहा है। इस कारण ताइवान की स्वतंत्रता की संभावना लगातार कमजोर होती जा रही हैं।

वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ होने वाली बैठक से पहले चीनी विदेश मंत्री ने अमेरिका स्थित थिंक टैंक एशिया सोसाइटी में दिये एक भाषण में कहा, "ताइवान का विवाद चीन-अमेरिका संबंधों में सबसे बड़े खतरे के तौर पर उभर रहा है। अगर इसे अमेरिका द्वारा गलत तरीके से संभाला जाता है तो संभावना है कि द्विपक्षीय संबंध खराब होंगे और उस स्थिति में तबाही की सबसे अधिक संभावना है।

उन्होंने कहा, "जिस तरह अमेरिका हवाई को छीनने नहीं देगा, उसी तरह चीन को भी अपने देश के एकीकरण का पूरा अधिकार है। पेलोसी को ताइवान यात्रा की "अनुमति" देना अमेरिकी सरकार का गलत फैसला था, जिसकी चीन तीव्र आलोचना करता है।

जानकारी के मुताबिक अमेरिका और चीन के रणनीतिकारों का मानना है कि ब्लिंकन-वांग वार्ता से बाइडेन और जिनपिंग के बीच संभावित बैठक की नींव रखने में काफी मदद मिलेगी। मालूम हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण करने के बाद अब तक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच एक भी बैठक नहीं हुई है।

उम्मीद जताई जा रही है कि अगर हालात ठीक रहे तो दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों के बीच होने वाली पहली बैठक नवंबर में बाली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में हो सकती है।

Web Title: US and China's foreign ministers will meet to reduce Taiwan tensions

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे