अफगानिस्तान में हवाई हमला, तालिबानियों और आम नागरिक सहित 45 मरे, कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल

By भाषा | Published: July 23, 2020 02:21 PM2020-07-23T14:21:22+5:302020-07-23T15:34:43+5:30

प्रत्यक्षदर्शी नूर रहमती ने बताया कि हेरात के अद्रास्कन जिले में जेल से रिहा हुए तालिबान के एक पूर्व लड़ाके का स्वागत करने के लिए सैकड़ों लोग एकत्रित हुए थे जब एक हवाई जहाज ने लोगों पर हमला किया। सरकारी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि एक दिन पहले हुए हवाई हमले की जांच की जा रही है।

United States condemned the airstrikes conducted by the Afghan Air Force Herat killed 45 people, including civilians and Taliban fighters | अफगानिस्तान में हवाई हमला, तालिबानियों और आम नागरिक सहित 45 मरे, कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल

पूर्वी अफगानिस्तान में हवाई हमलों में नागरिकों और तालिबान सहित 45 लोगों की मौत हो गई। (file photo)

Highlightsसमझौते के दूसरे और अहम चरण के तहत अंतर अफगान वार्ता आगे बढ़ाने के मकसद से कैदियों की रिहाई के तौर पर गुलाम नबी को रिहा किया गया। बुजुर्ग और शुभचिंतक नबी का स्वागत करने के लिए पहुंचे थे। हमले में नबी का नौ साल का बेटा भी घायल हो गया।

काबुलः अफगानिस्तान के पश्चिमी हेरात प्रांत में सरकार के हवाई हमले में कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई जिनमें कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने यह जानकारी दी।

इस हमले में अपने परिवार के तीन सदस्यों को खोने वाली प्रत्यक्षदर्शी नूर रहमती ने बताया कि हेरात के अद्रास्कन जिले में जेल से रिहा हुए तालिबान के एक पूर्व लड़ाके का स्वागत करने के लिए सैकड़ों लोग एकत्रित हुए थे जब एक हवाई जहाज ने लोगों पर हमला किया। सरकारी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि एक दिन पहले हुए हवाई हमले की जांच की जा रही है।

अमेरिका और तालिबान के बीच हुए शांति समझौते के दूसरे और अहम चरण के तहत अंतर अफगान वार्ता आगे बढ़ाने के मकसद से कैदियों की रिहाई के तौर पर गुलाम नबी को रिहा किया गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब यह हमला हुआ तब जिले के बुजुर्ग और शुभचिंतक नबी का स्वागत करने के लिए पहुंचे थे। हमले में नबी का नौ साल का बेटा भी घायल हो गया।

अमेरिका के शांति दूत जलमी खलीलजाद ने ट्वीट कर हिंसा की निंदा की

अमेरिका के शांति दूत जलमी खलीलजाद ने ट्वीट कर हिंसा की निंदा की और सरकार की जांच का स्वागत किया। खलीलजाद ने कहा, ‘‘हेरात में तस्वीरों और प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से यह लगता है कि अफगान हवाई हमले में बच्चों समेत कई नागरिकों की मौत हुई है। हम इस हमले की निंदा और जांच का समर्थन करते हैं।’’

तालिबान ने शांति समझौते के तहत रिहा किए जा रहे अपने कैदियों पर हमले की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया है। इस समझौते के तहत सरकार देशभर की जेलों में तालिबान के 5,000 कैदियों को रिहा करेगी और इसके बदले में तालिबान 1,000 सरकारी कर्मियों को रिहा करेगा।

तालिबान ने बयान जारी कर रिहा होने वाले कैदियों के खिलाफ हिंसा को लेकर चेतावनी दी। उसने कहा कि इससे फरवरी में हुआ समझौता कमतर होगा। बयान में कहा गया है, ‘‘ऐसे कृत्यों से हाल ही में रिहा हुए और सामान्य जिंदगी जीने की इच्छा रखने वाले कैदी फिर से दुश्मन के खिलाफ हथियार उठाने को विवश हो सकते हैं।’’ एक प्रत्यक्षदर्शी अब्दुल खलीक ने कहा, ‘‘ये पीड़ित तालिबान के नहीं हैं। वे सिर्फ घर लौट रहे अपने एक रिश्तेदार से मिलना चाहते थे।’’ खलीक का भाई अब्दुल्ला इस हमले में घायल हो गया।

पूर्वी अफगानिस्तान में हवाई हमलों में नागरिकों और तालिबान सहित 45 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों ने बुधवार को ये जानकारी दी। पूर्वी अफ़गानिस्तान प्रांत हेरात के एड्रास्कन जिले के गवर्नर अली अहमद फ़कीर यार ने बताया कि मरने वालों में कम से कम आठ नागरिक थे।

उन्होंने कहा, "खाम ज़ियारत क्षेत्र में सुरक्षा बलों द्वारा किए गए हवाई हमलों में अब तक 45 लोग मारे गए थे।" यह स्पष्ट नहीं था कि शेष 37 में से कितने नागरिक थे और कितने तालिबान के सदस्य थे। अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह क्षेत्र में अफगान बलों द्वारा हमलों में नागरिकों के मारे जाने के आरोपों की जांच कर रहा था।

उन्होंने कहा कि जांच के परिणाम जनता और मीडिया के साथ साझा किए जाएंगे। राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों के पास लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी है, इस संबंध में, वे सभी अवसरों और सुविधाओं का उपयोग करते हैं और किसी भी प्रयास को नहीं छोड़ेंगे। पड़ोसी गुज़ारा जिले के एक स्थानीय अधिकारी हबीब अमिनी ने इस घटना की पुष्टि की।

Web Title: United States condemned the airstrikes conducted by the Afghan Air Force Herat killed 45 people, including civilians and Taliban fighters

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे