Turkish President Rajab Tayyab Erdogan test-fired Russian-made S-400 missile US embassy issued alert | तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन बोले-रूस-निर्मित एस-400 मिसाइल का किया परीक्षण, अमेरिकी दूतावास ने अलर्ट जारी किया
तुर्की ने यह भी कहा था कि वह चाहे जो प्रणाली खरीद सकता है, यह उसका संप्रभु अधिकार है।

Highlightsअमेरिका का रुख हमारे लिये किसी भी प्रकार से बाध्यकारी नहीं है। हमें अमेरिका से पूछने की जरूरत नहीं हैअमेरिका ने कहा था कि एस-400 प्रणाली स्टील्थ लड़ाकू विमानों के लिये खतरा है और इसका नाटो की प्रणाली के साथ इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। अमेरिका के यूएस पैट्रियोट प्रणाली बेचने से इनकार करने के बाद रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदी थी।

इस्तांबुलः तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि की कि उनके देश ने अमेरिका की आपत्तियों के बावजूद रूस-निर्मित एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली का परीक्षण कर लिया है।

अर्दोआन ने कहा कि तुर्की को अपने उपकरणों का परीक्षण करने का अधिकार है। उन्होंने कहा, ''अमेरिका का रुख हमारे लिये किसी भी प्रकार से बाध्यकारी नहीं है। हमें अमेरिका से पूछने की जरूरत नहीं है। '' अमेरिका ने नाटो के सदस्य तुर्की द्वारा रूस की विमान-रोधी प्रणाली खरीदने पर कड़ी आपत्ति जताते हुए अपने एफ-35 लड़ाकू विमान कार्यक्रम से तुर्की को बाहर कर दिया था।

अमेरिका ने कहा था कि एस-400 प्रणाली स्टील्थ लड़ाकू विमानों के लिये खतरा है और इसका नाटो की प्रणाली के साथ इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। अमेरिका ने इसके लिये तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की भी चेतावनी दी थी। तुर्की ने कहा था कि उसने अमेरिका के यूएस पैट्रियोट प्रणाली बेचने से इनकार करने के बाद रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदी थी।

तुर्की ने यह भी कहा था कि वह चाहे जो प्रणाली खरीद सकता है, यह उसका संप्रभु अधिकार है। तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोआन ने अमेरिका पर दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि नाटो का सदस्य ग्रीस भी तो एस-300 मिसाइल रक्षा प्रणाली का इस्तेमाल कर रहा है।

उन्होंने पूछा, ''क्या अमेरिका ने उसे कुछ कहा?'' तुर्की ने इससे पहले कहा था कि एस-400 प्रणाली का संचालन अप्रैल में शुरू होगा, लेकिन प्रणाली को सक्रिय करने में देरी हुई है। पिछले हफ्ते तुर्की की मीडिया में आईं खबरों में कहा गया था कि सेना ने काले सागर के नजदीक स्थित सिनोप प्रांत में रूस की एस-400 वायु रक्षा प्रणाली का परीक्षण किया है। अब राष्ट्रपति अर्दोआन ने इन खबरों पर मुहर लगा दी है।

तुर्की में अमेरिकी दूतावास ने संभावित हमले का अलर्ट जारी किया

तुर्की में अमेरिकी दूतावास ने शुक्रवार को सुरक्षा अलर्ट जारी किया और कहा कि उसे अमेरिकियो एवं अन्य विदेशियों पर संभावित हमले की खबर मिली है। उसने दूतावास सेवाएं अस्थायी रूप से बंद कर दी है। दूतावास ने एक बयान में कहा, ‘‘ तुर्की में अमेरिकी मिशन को इस्तांबुल और अन्य संभावित स्थानों पर अमेरिकी महावाणिज्य दूत समेत अमेरिकी नागरिकों संभावित आतंकवादी हमले एवं उन्हें अगवा किये जाने की संभावना के बारे में भरोसेमंद खबर मिली है।’’

तुर्की की राजधानी अंकारा में दूतावास ने अमेरिकी नागरिकों से बड़े कार्यालय भवनों, शॉपिंग मॉल तथा उनकी आवाजाही के अन्य स्थानों पर सावधानी बरतने की अपील की है। उसने कहा कि तुर्की में सभी अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों में नागरिक एवं वीजा सेवाएं अस्थायी रूप से बंद रहेंगी। इस्लामिक स्टेट ग्रुप और एक प्रतिबंधित कुर्दिश आतंकवादी संगठन ने 2015 और 2017 के बीच तुर्की जमीन पर घातक हमले किये थे। अंकारा में एक अति चरमपंथी संगठन ने अमेरिका दूतावास को निशाना बनाया था।

Web Title: Turkish President Rajab Tayyab Erdogan test-fired Russian-made S-400 missile US embassy issued alert

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे