विवादों के बाच लंदन पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, लंदन के पाकिस्तान मूल के मेयर सादिक खान को ‘दुष्ट’ करार दिया

By भाषा | Published: June 3, 2019 03:26 PM2019-06-03T15:26:08+5:302019-06-03T15:26:08+5:30

ट्रंप ने लिखा, ‘‘लंदन के मेयर के तौर पर बहुत खराब काम करने वाले सादिक खान ब्रिटेन यात्रा पर आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति को लेकर बहुत ही मूर्खतापूर्ण तरीके से दुष्टता कर रहे हैं। वह असंवेदनशील किस्म के असफल व्यक्ति हैं जिन्हें लंदन में अपराध पर ध्यान देना चाहिए, मुझ पर नहीं।’’

Trump lands in UK Trump arrives for three-day UK state visit; Donald Trump UK visit: All you need to know; What is the president bringing? | विवादों के बाच लंदन पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, लंदन के पाकिस्तान मूल के मेयर सादिक खान को ‘दुष्ट’ करार दिया

ट्रंप ने सन्डे टाइम्स से बातचीत में कहा था कि ब्रिटेन को ब्रेक्जिट वार्ता से हट जाना चाहिए।

Highlightsहालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसे समय में पहुंच रहे हैं, जब उनके देश में उन पर महाभियोग का खतरा है।ट्रंप की यात्रा के कुछ दिन बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे पद छोड़ सकती हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया के साथ सोमवार को ब्रिटेन पहुंचे और इस दौरान उन्होंने लंदन के पाकिस्तान मूल के मेयर सादिक खान को ‘दुष्ट’ करार दिया।

ट्रंप और उनका परिवार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का मेहमान बनकर तीन दिन की राजकीय यात्रा पर यहां आया है। ट्रंप इस दौरान ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगे और निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरेसा मे के साथ जलवायु परिवर्तन तथा चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवेई को लेकर बातचीत कर सकते हैं।

राष्ट्रपति का एयर फोर्स वन विमान स्टैन्स्टेड हवाईअड्डे पर उतरने से कुछ ही क्षण पहले ट्रंप ने अपने अंदाज में ट्वीट किया और लंदन के मेयर खान पर निशाना साधा। दोनों के बीच पहले भी विवाद सामने आता रहा है। ट्रंप ने खान को ‘दुष्ट’ तक कह डाला।

ट्रंप ने लिखा, ‘‘लंदन के मेयर के तौर पर बहुत खराब काम करने वाले सादिक खान ब्रिटेन यात्रा पर आ रहे अमेरिका के राष्ट्रपति को लेकर बहुत ही मूर्खतापूर्ण तरीके से दुष्टता कर रहे हैं। वह असंवेदनशील किस्म के असफल व्यक्ति हैं जिन्हें लंदन में अपराध पर ध्यान देना चाहिए, मुझ पर नहीं।’’

ट्रंप ने 48 वर्षीय खान की तुलना न्यूयॉर्क के मेयर ब्लासियो से की और कहा कि उन्होंने भी ऐसा ही खराब काम किया है। खान ने हाल ही में ट्रंप को फासीवादी और विभाजनकारी शख्स करार दिया था। उन्होंने कहा था कि ट्रंप का ब्रिटेन में भव्य स्वागत नहीं होना चाहिए।

ट्रंप की यात्रा के दौरान लंदन, मैनचेस्टर, बेलफास्ट और बर्मिंघम समेत पूरे ब्रिटेन में विरोध प्रदर्शन की योजनाएं हैं। इस बार भी लंदन के आसमान में ट्रंप को बच्चे की तरह दर्शाने वाला गुब्बारा उड़ता देखा जा सकता है जैसा 2018 में उनकी पिछली ब्रिटेन यात्रा के दौरान देखा गया था।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय सोमवार को बकिंघम पैलेस में ट्रंप और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया के सम्मान में रात्रिभोज देंगी। ट्रंप की यात्रा के एजेंडे में लंदन में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ मुलाकात, इंग्लिश चैनल के दोनों ओर डी-डे स्मृति समारोह और राष्ट्रपति के रूप में आयरलैंड की उनकी पहली यात्रा शामिल हैं।

ट्रंप की यात्रा के कुछ दिन बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे पद छोड़ सकती हैं। ब्रिटेन के कई नेता ट्रंप के सम्मान में दिये जाने वाले रात्रिभोज का बहिष्कार कर रहे हैं। ट्रंप मध्य लंदन के रीजेंट्स पार्क स्थित अमेरिकी राजदूत के आवास विनफील्ड हाउस में ठहरेंगे।

इससे पहले केवल जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा ने ब्रिटेन की राजकीय यात्रा की थी। राजकीय यात्रा सामान्य तौर पर महारानी के निमंत्रण पर होती है और आधिकारिक यात्राओं से अलग होती है। 


हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसे समय में पहुंच रहे हैं, जब उनके देश में उन पर महाभियोग का खतरा है तो अटलांटिक महासागर के इस ओर भी राजनीतिक अनिश्चितता बनी हुई है। ट्रंप की यात्रा के कुछ दिन बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे पद छोड़ सकती हैं।


इसी दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों द्वितीय विश्व युद्ध की 75वीं बरसी पर बहुराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने का आह्वान कर सकते हैं। सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हीथर कोनली ने कहा, ‘‘मुझे पूरी उम्मीद है कि राष्ट्रपति और सभी नेता डी-डे के असाधारण पराक्रम पर ध्यान केंद्रित रखेंगे।’’

ट्रंप और उनका परिवार ब्रिटेन में दो दिन तक ठाट-बाट के साथ ही प्रदर्शन का भी सामना कर सकता है। इस दौरान शाही परिवार के साथ बैठकें और बकिंघम पैलेस में शानदार रात्रिभोज भी उनके स्वागत में दिया जाएगा।

रविवार को व्हाइट हाउस से रवाना होने से पहले ट्रंप ने सन्डे टाइम्स से बातचीत में कहा था कि ब्रिटेन को ब्रेक्जिट वार्ता से हट जाना चाहिए और यदि यूरोपीय संघ से उसकी शर्तें अच्छी तरह पूरी नहीं होती तो उसे 39 अरब पाउंड का भुगतान करने से इनकार कर देना चाहिए।


ट्रंप ने लंदन के मेयर सादिक खान पर भी पलटवार किया जिन्होंने अमेरिकी नेता को एक बढ़ता हुआ वैश्विक खतरा करार दिया था। खान ने कहा था कि ट्रंप का ब्रिटेन में भव्य स्वागत नहीं होना चाहिए। ट्रंप ने कहा कि उन्हें खान से मिलने में कोई दिलचस्पी नहीं है।

खान समर्थकों ने ट्रंप पर लंदन के पहले मुस्लिम मेयर के खिलाफ नस्लवादी रुख रखने का आरोप लगाया है। ट्रंप ने लंदन पहुंचने पर एक ट्वीट कर उनके भव्य स्वागत के ब्रिटेन के फैसले की आलोचना करने पर मेयर सादिक खान की निंदा की। 

Web Title: Trump lands in UK Trump arrives for three-day UK state visit; Donald Trump UK visit: All you need to know; What is the president bringing?

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे