खतरनाक तूफान इसायस ने पूर्वी अमेरिका में मचाई तबाही, छह लोगों की मौत

By भाषा | Published: August 5, 2020 04:54 PM2020-08-05T16:54:09+5:302020-08-05T16:54:09+5:30

अमेरिका के पूर्वी तट पर उष्णकटिबंधीय तूफान ‘इसायस’ ने तबाही मचाई है। तेज बारिश के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई।

Tropical storm Isias caused havoc in East America, killing at least six people | खतरनाक तूफान इसायस ने पूर्वी अमेरिका में मचाई तबाही, छह लोगों की मौत

खतरनाक तूफान इसायस ने पूर्वी अमेरिका में मचाई तबाही

Highlightsअमेरिका के पूर्वी तट पर उष्णकटिबंधीय तूफान ‘इसायस’ की वजह से बवंडर उठने और तेज बारिश के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई।इससे पहले इसायस के कारण उत्तरी कैरोलाइना में तूफान की वजह से बाढ़ आने और आग लगने की घटनाओं में कई लोग विस्थापित हो गए।

विंडसर: अमेरिका के पूर्वी तट पर उष्णकटिबंधीय तूफान ‘इसायस’ की वजह से बवंडर उठने और तेज बारिश के कारण कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। इससे पहले इसायस के कारण उत्तरी कैरोलाइना में तूफान की वजह से बाढ़ आने और आग लगने की घटनाओं में कई लोग विस्थापित हो गए। इसायस के कारण उत्तरी कैरोलाइना में दो लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा पेनसिल्वेनिया, मैरीलैंड और न्यूयार्क में एक-एक व्यक्ति की तेज बारिश और आंधी के कारण मौत हो गई।

प्राधिकारियों ने बताया कि छठे व्यक्ति की मौत डेलावेयर में पेड़ गिरने से उसके नीचे आने के कारण हुई। राष्ट्रीय तूफान केंद्र के अनुसार इसायस के कारण शुरुआत में 65 मील प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं लेकिन मंगलवार रात इनकी रफ्तार 45 मील प्रति घंटा हो गई। तूफान का केंद्र मोंट्रीयल के दक्षिणपूर्व में करीब 45 मील दूर था और वह कनाडा में 38 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। इसायस के उत्तर की ओर बढ़ने पर बाढ़ की चेतावनी जारी की गई थी।

फिलाडेल्फिया में शूइलकिल नदी में बुधवार को जलस्तर 15.4 फुट तक हो जाने की आशंका जताई गई है जो पिछले 150 साल से भी अधिक समय में सर्वाधिक जलस्तर है। बर्टी काउंटी बोर्ड ऑफ कमिश्नर्स के अध्यक्ष रोन वेसन ने बताया कि उत्तर कैरोलाइना में मंगलवार को दो लोगों की मौत हो गई और 12 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। उत्तर की ओर बढ़ते इसायस के कारण भारी बारिश होने और पेड़ों के गिरने का पूर्वानुमान जताया गया था।

तूफान के कारण करीब 5,00,000 उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। इससे पहले, ओशन आइल तट में चक्रवात से कई जगह पानी भर गया और पांच घरों में आग लग गई। यहां के मेयर डेबी स्मिथ ने यह जानकारी थी। अमेरिका के राष्ट्रीय चक्रवात केंद्र ने सागर किनारे रहने वालों के लिए चेतावनी जारी की थी। केंद्र के वरिष्ठ चक्रवात विशेषज्ञ डेनियल ब्राउन ने कहा, ‘‘भारी बारिश के कारण पूर्वी कैरोलाइना, अटलांटिक के कुछ हिस्से तथा उत्तरपूर्वी अमेरिका में अचानक बाढ़ आ सकती है।

’’ उष्णकटिबंधीय चक्रवात की चेतावनी अमेरिकी राज्य मेने तक के लिए जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि कुछ इलाकों में बुधवार को आकस्मिक बाढ़ आने की आशंका है। इसायस सोमवार रात ग्यारह बजे एक उष्णकटिबंधीय तूफान से अधिक गंभीर होकर पहली श्रेणी के तूफान में बदल गया। चक्रवात केंद्र ने कहा था कि इसायस मंगलवार को दक्षिण उत्तर कैरोलाइना में पहुंचेगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को इसायस को ‘बहुत गंभीर’ तूफान बताया था। 

Web Title: Tropical storm Isias caused havoc in East America, killing at least six people

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे