अमेरिकी हवाई क्षेत्र में घुसा स्पाई बैलून, चीन-अमेरिका के बीच बढ़ सकता है तनाव, जानें मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: February 3, 2023 07:37 AM2023-02-03T07:37:29+5:302023-02-03T07:38:33+5:30

अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार, अमेरिकी सरकार एक स्पाई बैलून की निगरानी कर रही है, जिसे पिछले कई दिनों से वाणिज्यिक हवाई यातायात में घूमते हुए देखा गया है।

Tracking suspected Chinese spy balloon over US says Pentagon | अमेरिकी हवाई क्षेत्र में घुसा स्पाई बैलून, चीन-अमेरिका के बीच बढ़ सकता है तनाव, जानें मामला

अमेरिकी हवाई क्षेत्र में घुसा स्पाई बैलून, चीन-अमेरिका के बीच बढ़ सकता है तनाव, जानें मामला

Highlightsअमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार, अमेरिकी सरकार एक स्पाई बैलून की निगरानी कर रही हैइसे पिछले कई दिनों से वाणिज्यिक हवाई यातायात में घूमते हुए देखा गया हैराष्ट्रपति बाइडन को स्थिति की जानकारी दी गई और सैन्य विकल्प मांगे गए

वॉशिंगटन: अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा जारी बयान के अनुसार, अमेरिकी सरकार एक स्पाई बैलून की निगरानी कर रही है, जिसे पिछले कई दिनों से वाणिज्यिक हवाई यातायात में घूमते हुए देखा गया है। मीडिया के एक सवाल के जवाब में कि क्या बैलून चीन का है या किसी अन्य देश का, एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने कहा, "हां, तो, मेरा मतलब है, यह एक स्पाई बैलून है। मैं एक बुद्धिमान व्यक्ति बनने की कोशिश नहीं कर रहा हूं।"

उन्होंने कहा, "लेकिन इसका लक्ष्य निगरानी है। और साफतौर पर वे जानकारी एकत्र करने के लिए इस बैलून को संवेदनशील साइटों पर उड़ाने की कोशिश कर रहे हैं, जिनमें से एक का अभी उल्लेख किया गया था। हम ये नहीं आंकते हैं कि वे वर्तमान में अन्य माध्यमों से जो कुछ एकत्र कर सकते हैं, उससे अधिक महत्वपूर्ण मूल्य वर्धित प्रदान करते हैं। लेकिन फिर भी, यह कुछ ऐसा है जिसे हम करीब से देख रहे हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "यह पहली बार नहीं है कि आपके पास महाद्वीपीय अमेरिका के ऊपर इस प्रकार का एक बैलून था। पिछले कुछ वर्षों में ऐसा कई बार हुआ है, जिसमें इस प्रशासन से पहले भी शामिल है।" उन्होंने 'अत्यधिक विश्वास' के साथ यह भी कहा कि रक्षा विभाग का मानना ​​है कि बैलून पीपुल्स ऑफ रिपब्लिक चीन का है। उन्होंने ये भी कहा, "इसलिए हमें संदेह नहीं है कि यह पीआरसी का बैलून है। और यह एक ऐसा आकलन है जो हमारी बुद्धि और विश्लेषणात्मक समुदाय में साझा किया गया है। इसे गोली क्यों नहीं मार देते? हमें यहां रिस्क-रिवार्ड करना है।"

अधिकारी ने कहा, "तो पहला सवाल यह है कि क्या यह अमेरिका या यूएस होमलैंड में व्यक्तियों के लिए एक भौतिक गतिज खतरा पैदा करता है। हमारा आकलन है कि ऐसा नहीं है।" रक्षा अधिकारी ने कहा कि बैलून हाल ही में मोंटाना के ऊपर था और अधिकारी सैन्य संपत्ति के साथ विमान को नीचे लाने पर विचार कर रहे थे, लेकिन जुड़े जोखिमों के कारण ऐसा करने के खिलाफ फैसला किया।

बयान के अनुसार, राष्ट्रपति बाइडन को स्थिति की जानकारी दी गई और सैन्य विकल्प मांगे गए। मीडिया के एक सवाल का जवाब देते हुए कि क्या उन्होंने चीनी अधिकारियों से संपर्क किया है, पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा, "हमने कई चैनलों के माध्यम से तत्काल पीआरसी अधिकारियों को शामिल किया है। वे यहां वाशिंगटन में अपने दूतावास के माध्यम से और बीजिंग में हमारे दूतावास के माध्यम से जुड़े हुए हैं।"

उन्होंने कहा, "हमने उन्हें बताया है कि हम इस मुद्दे को कितनी गंभीरता से ले रहे हैं। लेकिन इससे परे, मैं संदेश की सामग्री में नहीं जा रहा हूँ। लेकिन हमने स्पष्ट कर दिया है कि हम अपने लोगों और अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे। और इसलिए यदि रिस्क प्रोफाइल, जिसका मैंने पहले वर्णन किया था, में परिवर्तन होता है तो हमारे पास इस बैलून से निपटने के विकल्प होंगे।"

राइडर ने आगे कहा, "अमेरिकी सरकार ने एक उच्च ऊंचाई वाले निगरानी बैलून का पता लगाया है और उस पर नजर रख रही है जो अभी महाद्वीपीय अमेरिका के ऊपर है। NORAD सहित अमेरिकी सरकार से बारीकी से ट्रैक और मॉनिटर करना जारी रखे हुए है। बैलून वर्तमान में वाणिज्यिक हवाई यातायात से काफी ऊपर की ऊंचाई पर यात्रा कर रहा है और जमीन पर लोगों के लिए सैन्य या शारीरिक खतरा पेश नहीं करता है।"

एक बयान के अनुसार, उन्होंने ये भी कहा, "इस तरह की बैलून की गतिविधि के उदाहरण पिछले कई वर्षों में देखे गए हैं। एक बार बैलून का पता चलने के बाद अमेरिकी सरकार ने संवेदनशील जानकारी के संग्रह से बचाने के लिए तुरंत कार्रवाई की।"

Web Title: Tracking suspected Chinese spy balloon over US says Pentagon

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे