जानें कोरोना महामारी की वजह से इस समय दुनिया के किन 5 देशों में लगा है लॉकडाउन

By अनुराग आनंद | Published: January 8, 2021 11:24 AM2021-01-08T11:24:40+5:302021-01-08T11:30:36+5:30

कोरोना के नया स्ट्रेन मिलने के बाद संक्रमण की रफ्तार में आई तेजी की वजह से ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों व शहरों में इस समय इमरजेंसी व लॉकडाउन लगाया गया है।

these 5 countries of the world are under lockdown due to corona in January 2021 | जानें कोरोना महामारी की वजह से इस समय दुनिया के किन 5 देशों में लगा है लॉकडाउन

ब्रिटेन समेत कई देशों में साल के पहले माह पर लॉकडाउन (फाइल फोटो)

Highlightsब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है।ब्रिटेन के पड़ोसी देश स्कॉटलैंड में भी कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के फैलाव को रोकने के लिए यहां की सरकार ने लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।

नई दिल्ली:  2020 के शुरुआती दिनों में चीन से वुहान शहर से दुनिया भर में फैला कोरोना वायरस संक्रमण अब भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। दुनिया भर के देशों में इस बीमारी से निजात दिलाने के लिए वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। लेकिन, इसके साथ ही संक्रमण के मामले भी उतनी ही तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। 

आलम यह है कि एक साल बीतने के बाद भी 2021 के पहले माह में दुनिया के कई देशों व शहरों में संक्रमण को रोकने के लिए कड़े प्रतिबंध के साथ ही लॉकडाउन लगाए गए हैं। ऐसे में आइए जानत हैं दुनिया के उन पांच देशों व जगहों के बारे में जहां कोरोना वायरस महामारी की वजह से अब भी लॉकडाउन लगे हुए हैं।

1 ब्रिटेन (इंग्लैंड)

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना के नए स्ट्रेन के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए कम से कम फरवरी के मध्य तक नया स्टे-ऑन-होम लॉकडाउन लगाया है, ताकि जो घातक वायरस तेजी से फैल रहा है, उसको रोका जा सके। 

इस घोषणा के साथ ब्रिटिश पीएम ने लोगों से घर में रहने की अपील की। लॉकडाउन की घोषणा के साथ अब लोगों का घर से बाहर निकलना लगभग बंद हो जाएगा। सिर्फ जरूरी काम से ही लोग बाहर निकल सकेंगे। प्रधानमंत्री ने सोमवार रात को देश को संबोधित करते हुए कहा था कि जिस तरह संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, ये स्पष्ट हो गया है कि हमें और मेहनत करने की जरूरत है।

2 जर्मनी 

ब्रिटेन के बाद जर्मनी ने भी देश में दोबारा सख्त लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है। कोरोना वायरस के खतरे को बढ़ता देख जर्मनी की सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने इसे लेकर बयान जारी किया है।

चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि हम महीने के अंत तक अपने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का विस्तार कर रहे हैं और कोरोनो वायरस संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए सख्त और नए प्रतिबंध लगा रहे हैं। साफ है कि नए साल का पहला माह जर्मनी के लोगों का भी घर में रहकर ही गुजरने वाला है।

3 जापान

ब्रिटेन व जर्मनी के बाद अब जापान में भी कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से कई जगहों पर लॉकडाउन लगाने के साथ ही देश में इमरजेंसी लगाए जाने की खबर सामने आ रही है। जापान की राजधानी टोक्यो में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। बता दें कि पहले ही एक साल के लिए टाले गए टोक्यो ओलिंपिक खेलों पर एक बार फिर इस महामारी का साया मंडराने लगा है। टोक्यो में बीते दिनों कोरोना के मामलों में आई बढ़ोतरी के कारण अब जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने राजधानी समेत कई शहरों में पाबंदी लगाते हुए आपातकाल का ऐलान कर दिया है।

4 स्कॉटलैंड

अपने पड़ोसी देशों में तेजी से बड़ रहे कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन वाले मामले को देखते हुए स्कॉटलैंड ने भी समय रहते लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। जनवरी के पहले ही सप्ताह में यहां पूरे माह के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई है। स्कॉटलैंड ने एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।

सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा है कि जनवरी के अंत तक लॉकडाउन जारी रहेगा। ये लॉकडाउन बिल्कुल वैसा ही होगा जैसा पिछले साल मार्च में लगाया गया था। यानी लोगों को बाहर निकलने की अनुमति नहो होगी। फर्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जन ने लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा कि सभी स्कूल एक फरवरी तक बंद रहेंगे।

5 ऑस्ट्रेलिया

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में हो रहे वृद्धि को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया के तीसरे सबसे बड़े शहर ब्रिसबेन में शुक्रवार शाम से 3 दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया है। एक होटल कर्मचारी के यूके के नए कोविड स्ट्रेन से संक्रमित पाए जाने की खबर के बाद सरकार ने यह फैसला लिया है। ब्रिसबेन शहर के करीब 20 लाख लोगों को केवल सीमित जरूरी काम से ही घर से बाहर निकलने की अनुमति दी गई है। 

Web Title: these 5 countries of the world are under lockdown due to corona in January 2021

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे