सिंगापुर में नर्स की भारी कमी, विश्व स्तर पर बढ़ी मांग

By भाषा | Published: November 25, 2021 01:04 PM2021-11-25T13:04:24+5:302021-11-25T13:04:24+5:30

There is a huge shortage of nurses in Singapore, demand has increased globally | सिंगापुर में नर्स की भारी कमी, विश्व स्तर पर बढ़ी मांग

सिंगापुर में नर्स की भारी कमी, विश्व स्तर पर बढ़ी मांग

Next

(गुरदीप सिंह)

सिंगापुर, 25 नवंबर कोविड-19 महामारी के कारण वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्यकर्मियों की बढ़ती मांग के बीच सिंगापुर के अस्पतालों और क्लीनिक में नर्स की इतनी कमी हो गई है कि एक निजी अस्पताल समूह ने अनुभवी नर्स ढूंढने और उनकी भर्ती में मदद करने वाले कर्मियों को 12-12 हजार सिंगापुर डॉलर देने का प्रस्ताव दिया है।

मीडिया में बृहस्पतिवार को प्रकाशित खबर के अनुसार अस्पताल ने हाल में स्नातक करने वाली नर्स ढूंढने और उनकी भर्ती में मदद करने वाले कर्मी को भी कम से कम 3600 सिंगापुर डॉलर देने का प्रस्ताव दिया है। कोविड-19 महामारी ने नर्सों की कमी की समस्या को और गंभीर कर दिया हैं।

निजी अस्पताल समूह के एक प्रशासनिक अधिकारी ने अपना नाम गोपनीय रखने की शर्त पर ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ से कहा, ‘‘हर जगह नर्सों की भारी मांग है।’’

उसने कहा, ‘‘विदेशी नर्स सिंगापुर में अनुभव लेकर कनाडा जैसे देशों में बेहतर नौकरियों के लिए चली जाती हैं, क्योंकि सिंगापुर में उन्हें स्थायी निवास मिलने की उम्मीद बहुत कम होती है। यहां उनका कोई भविष्य नहीं है।’’

सिंगापुर में पहली बार पिछले साल नर्स की संख्या में कमी आई और इस साल स्थिति और भी खराब है। कई स्वास्थ्यकर्मियों ने वैश्विक महामारी के दौरान अत्यधिक दबाव और कार्य के अत्यधिक घंटों के कारण इस्तीफा दे दिया, जबकि कुछ विदेशी नर्स स्वदेश या किसी अन्य देश चली गईं।

पिछले साल दो दशकों से अधिक समय में पहली बार सिंगापुर ने यहां काम करने वाली नर्सों की संख्या में गिरावट का अनुभव किया। इस साल स्थिति और भी खराब है।

स्वास्थ्य राज्य के वरिष्ठ राज्य मंत्री जनिल पुथुचेरी ने इस महीने की शुरुआत में संसद को बताया, ‘‘लगभग 2000 स्वास्थ्य कर्मियों ने 2021 की पहली छमाही में इस्तीफा दे दिया, जबकि महामारी से पूर्व इस्तीफा देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या सालाना लगभग 2000 होती थी।’’ बड़ी संख्या में विदेशी स्वास्थ्य कर्मियों ने भी इस्तीफा दिया है।

कुछ स्वास्थ्य कर्मियों ने अत्यधिक तनाव और महामारी के दौरान कार्य के अत्यधिक घंटों के दबाव के कारण नौकरी छोड़ दी।

आईएचएच हेल्थेकेयर सिंगापुर के मुख्य परिचालन अधिकारी डॉ. नोएल येओ ने कहा, ‘‘हमारे कई विदेशी कर्मी किसी अन्य देश चले गए या स्वदेश लौट गए। जो स्थानीय कर्मी बचे हैं, वे कार्य के अत्यधिक घंटों के कारण थक चुके हैं और उन्हें विश्राम की आवश्यकता है।’’ आईएचएच हेल्थेकेयर सिंगापुर के तहत चार अस्पताल आते हैं।

इसी कारण अस्पताल समूह को और नर्स को ढूंढ़ने और उन्हें भर्ती कराने वाले कर्मियों को शुल्क देने का प्रस्ताव देना पड़ा।

नेशनल हेल्थकेयर ग्रुप (एनएचजी) की ग्रुप चीफ नर्स एसोसिएट प्रोफेसर योंग केंग क्वांग ने ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ से कहा कि कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी से स्वास्थ्य सेवाओं और कर्मियों की मांग बढ़ती है और ऐसे में कर्मियों के इस्तीफा देने से दिक्कत होती है।

केंग ने कहा कि एक नयी नर्स को प्रशिक्षित करने में आमतौर पर लगभग छह महीने लगते हैं। आईसीयू जैसे विशिष्ट क्षेत्रों के लिए प्रशिक्षण में लगभग नौ महीने या उससे अधिक समय लग सकता है।

इस बीच सिंगापुर में बुधवार दोपहर तक कोविड-19 के 2079 नए मामले आए और संक्रमण से छह लोगों के मरने की सूचना है। इनमें प्रवासी कामगारों के आवास से संक्रमण के 40 मामले और विदेश से यहां पहुंचे लोगों में संक्रमण के नौ मामले शामिल हैं।

महामारी की शुरुआत के बाद से बुधवार तक सिंगापुर में संक्रमण के 2,57,510 मामले आए हैं और 678 लोगों की मौत हुई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: There is a huge shortage of nurses in Singapore, demand has increased globally

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे