जनवरी में पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान अंतरिक्ष चट्टान 61 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चंद्रमा से टकराई थी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 2, 2019 05:14 PM2019-05-02T17:14:16+5:302019-05-02T17:14:16+5:30

The world was watching a lunar eclipse on January 21 when a meteorite struck the moon at 38,000 mph (61, 000 kph). | जनवरी में पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान अंतरिक्ष चट्टान 61 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चंद्रमा से टकराई थी

पूर्ण चंद्रग्रहण देखने के दौरान चट्टान (उल्कापिंड) के चंद्रमा की सतह से टकराने पर कुछ समय के लिए चिंगारी देखी।

Highlightsपूर्ण चंद्रग्रहण उस समय होता है जब चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में आ जाता है।गत 21 जनवरी को हुए पूर्ण चंद्रग्रहण को उत्तर और दक्षिण अमेरिका तथा पश्चिमी यूरोप से सबसे अच्छी तरह से देखा गया।

इस साल जनवरी में पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान एक अंतरिक्ष चट्टान 61 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चंद्रमा से टकराई थी। वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी है। प्रेक्षकों ने इस साल 21 जनवरी को पूर्ण चंद्रग्रहण देखने के दौरान चट्टान (उल्कापिंड) के चंद्रमा की सतह से टकराने पर कुछ समय के लिए चिंगारी देखी।

स्पेन के ‘इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स ऑफ एंडालूसिया’ और ‘यूनिवर्सिटी ऑफ हुइल्वा’ के शोधार्थियों ने इस घटना के दौरान चंद्रमा की सतह पर नजर रखने के लिए आठ दूरबीनों का इस्तेमाल किया। उल्का पिंड के चंद्रमा की सतह से टकराने के दौरान .28 सेकंड के लिए चिंगारी उठी और इसे पहली बार चंद्रग्रहण के दौरान फिल्माया गया।

पूर्ण चंद्रग्रहण उस समय होता है जब चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में आ जाता है। गत 21 जनवरी को हुए पूर्ण चंद्रग्रहण को उत्तर और दक्षिण अमेरिका तथा पश्चिमी यूरोप से सबसे अच्छी तरह से देखा गया। दरअसल, चंद्रमा के पास पृथ्वी की तरह खुद की रक्षा के लिए कोई वायुमंडल नहीं है और इसलिए चट्टान का छोटा सा टुकड़ा भी चंद्रमा की सतह से आकर टकरा सकता है। 

Web Title: The world was watching a lunar eclipse on January 21 when a meteorite struck the moon at 38,000 mph (61, 000 kph).

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे