नोबेल जीतने वाले स्टूडेंट को टीचर ने कहा, 'तुम्हें पढ़ाना समय बर्बाद करने जैसा है'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 7, 2022 08:00 PM2022-02-07T20:00:17+5:302022-02-07T20:10:18+5:30

नोबेल के इंस्टा पेज पर बताया गया है कि साल 2012 में फिजियोलॉजी मेडिसिन के लिए नोबेल जीतने वाले जॉन गुरडोन के विषय में उनके शिक्षक ने बड़ी निराशाजनक बात कही थी।

The teacher said to the student who won the Nobel Prize, teaching you is like wasting time | नोबेल जीतने वाले स्टूडेंट को टीचर ने कहा, 'तुम्हें पढ़ाना समय बर्बाद करने जैसा है'

नोबेल जीतने वाले स्टूडेंट को टीचर ने कहा, 'तुम्हें पढ़ाना समय बर्बाद करने जैसा है'

Next
Highlightsजॉन गुरडोन जब स्टूडेंट थे तो उनके टीचर ने यह कह दिया हो कि उन्हें पढ़ाना समय की बर्बादी है। जॉन गुरडोन ने साल 2012 में फिजियोलॉजी मेडिसिन के लिए नोबेल जीता था नोबेल के इंस्टा पेज ने गुरडोन के विषय में जानकारी साझा की है

लंदन: क्या आप कभी इस बात की कल्पना कर सकते हैं कि किसी स्टूडेंट को उसके टीचर ने यह कह दिया हो कि उसे पढ़ाना समय की बर्बादी है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बाद में वो ही स्टूडेंट विश्व के सबसे बड़े पुरस्कार नोबेल को जीतता है। जी हां, नोबेल के इंस्टाग्राम पेज पर इस मामले में एक दिलचस्प जानकारी साझा की गई है।

नोबेल के इंस्टा पेज पर बताया गया है कि साल 2012 में फिजियोलॉजी मेडिसिन के लिए शिन्या यामानाका के साथ  संयुक्त रूप से नोबेल जीतने वाले जॉन गुरडोन के विषय में उनके शिक्षक ने बड़ी निराशाजनक बात कही थी।

नोबेल संगठन की ओर से साझा की गई उनकी रिपोर्ट कार्ड में बताया गया है कि कैसे एक बार गुरडोन के एक शिक्षक ने कहा था कि वह "काम को अपने तरीके से करने पर ज्यादा बल देते हैं" और उन्हें पढ़ाना "समय की बर्बादी होगी।"

सोचिए क्या इसे जानने के बाद आप उम्मीद कर सकते हैं कि जिस जॉन गुरडन का पढ़ाई में ऐसा रिकॉर्ड रहा हो उन्होंने आगे चलकर नोबेल पुरस्कार अपने नाम किया। अपने शिक्षक की इस नकारात्म राय के बाद गुरडोन साल 1962 में एक शानदार प्रयोग करते हुए कामयाब हुए।

उन्होंने मेढक के आंतों से अपरिपक्व अंडे के नाभिक कोशिका को बदलने में कामयाबी पायी थी। इसके साथ ही मेढक के परिपक्व कोशिका के डीएनए में सभी कोशिकाओं को विकसित करने के लिए आवश्यक जानकारी दी थी।

जॉन ने अपने शोध में बताया कि परिपक्व कोशिकाओं को प्लुरिपोटेंट बनने के लिए पुन: प्रोग्राम किया जा सकता है। इस विशिष्ठ उपलब्धि के लिए उन्हें साल 2012 में फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

Web Title: The teacher said to the student who won the Nobel Prize, teaching you is like wasting time

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे