चीन के शिनजियांग क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति की व्यापक समीक्षा की जानी चाहिए: संरा

By भाषा | Published: February 26, 2021 09:15 PM2021-02-26T21:15:10+5:302021-02-26T21:15:10+5:30

The human rights situation in China's Xinjiang region needs to be reviewed comprehensively: Sanra | चीन के शिनजियांग क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति की व्यापक समीक्षा की जानी चाहिए: संरा

चीन के शिनजियांग क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति की व्यापक समीक्षा की जानी चाहिए: संरा

जिनेवा, 26 फरवरी (एपी) संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि चीन के शिनजियांग क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति की “स्वतंत्र और व्यापक” समीक्षा की जाने की जरूरत है।

उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि चीन में कार्यकर्ताओं, वकीलों और मानवाधिकार के रक्षकों पर झूठे मामले चलाकर उन्हें बंदी बनाया जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयुक्त मिचशेल बैशलेट ने कहा कि उनका कार्यालय, शिनजियांग की यात्रा के लिए “परस्पर सहमति वाले बिंदुओं” पर काम कर रहा है।

सितंबर 2018 में मानवाधिकार आयुक्त का पद संभालने से पहले से ही बैशलेट की शिनजियांग यात्रा की योजना बनाई जा रही थी।

विश्व भर में मानवाधिकार की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को अपना नियमित ब्योरा देते हुए बैशलेट ने चीन के विषय पर चर्चा की।

उन्होंने कोविड-19 की रोकथाम के लिए चीन की सराहना की लेकिन यह भी कहा कि “राष्ट्रीय सुरक्षा और कोविड-19 के नाम पर मौलिक अधिकार और नागरिक स्वतंत्रता का हनन किया जा रहा है।”

उन्होंने कहा कि हांगकांग में विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए छह सौ से ज्यादा लोगों की जांच की जा रही है।

चीन के शिनजियांग में मुस्लिम उइगर समुदाय और अन्य लोगों को हिरासत केंद्र में रखे जाने से कई महीनों से वैश्विक समुदाय में रोष है लेकिन बैशलेट के कार्यालय और चीनी अधिकारियों के बीच बैशलेट की यात्रा को लेकर सहमति नहीं बन पाई है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The human rights situation in China's Xinjiang region needs to be reviewed comprehensively: Sanra

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे