सीरिया-तुर्की में तनावः रूसी राष्ट्रपति से मिलेंगे रजब तैयब एर्दोआन, युद्धक विमानों को मार गिराया

By भाषा | Published: March 2, 2020 03:27 PM2020-03-02T15:27:04+5:302020-03-02T15:27:04+5:30

तुर्की राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति पांच मार्च को रूस की एक दिन की यात्रा करेंगे।” तुर्की ने रविवार को पुष्टि की कि विद्रोहियों के अंतिम गढ़ इदलिब में बढ़ती झड़पों के बाद उसने रूस समर्थित सीरियाई बलों के खिलाफ पूर्ण सैन्य अभियान शुरू किया है।

Tension in Syria-Turkey: Russian President Erdouan to meet Russian President, killed war planes | सीरिया-तुर्की में तनावः रूसी राष्ट्रपति से मिलेंगे रजब तैयब एर्दोआन, युद्धक विमानों को मार गिराया

घटना से रूस और तुर्की के बीच तनाव बढ़ गया है।

Highlightsइस्लामी लड़ाकों का समर्थन करने वाले अंकारा ने रविवार को ड्रोन हमलों में 19 सीरियाई सैनिकों की हत्या कर दी थी।सीरियाई शासन के खिलाफ आक्रामक हमले में तुर्की ने रविवार को दो सीरियाई युद्धक विमानों को मार गिराया।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन सीरिया में बढ़ते तनाव पर अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से शिखर वार्ता के लिए बृहस्पतिवार को रूस की यात्रा करेंगे।

तुर्की राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति पांच मार्च को रूस की एक दिन की यात्रा करेंगे।” तुर्की ने रविवार को पुष्टि की कि विद्रोहियों के अंतिम गढ़ इदलिब में बढ़ती झड़पों के बाद उसने रूस समर्थित सीरियाई बलों के खिलाफ पूर्ण सैन्य अभियान शुरू किया है।

प्रांत में इस्लामी लड़ाकों का समर्थन करने वाले अंकारा ने रविवार को ड्रोन हमलों में 19 सीरियाई सैनिकों की हत्या कर दी थी और शासन के दो विमान मार गिराए थे। लेकिन वह रूस के साथ सीधी झड़प से बच रहा है जिसके साथ वह महत्त्वपूर्ण रक्षा एवं व्यापार संबंध साझा करता है। 

सीरियाई शासन के खिलाफ आक्रामक हमले में तुर्की ने रविवार को दो सीरियाई युद्धक विमानों को मार गिराया। उत्तर-पश्चिमी सीरिया के इदलिब प्रांत में कई हफ्तों की हिंसा के बाद, पिछले हफ्ते सीरियाई हवाई हमले में दर्जनों तुर्की सैनिकों के मारे जाने के बाद तुर्की ने रूस समर्थित सीरियाई सेना के खिलाफ एक पूर्ण सैन्य अभियान चलाने की पुष्टि की।

इस घटना से रूस और तुर्की के बीच तनाव बढ़ गया है, लेकिन तुर्की ने जोर देकर कहा कि वह रूस के साथ टकराव नहीं चाहता है। तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘एक विमान-रोधी प्रणाली ने हमारे एक सशस्त्र ड्रोन को मार गिराया और दो अन्य विमान-रोधी प्रणाली को नष्ट कर दिया गया और हमारे विमान पर हमला करने वाले सीरिया के दो एसयू-24 विमानों को नष्ट कर दिया गया।’’

सीरिया के सरकारी मीडिया ने कहा कि तुर्की सुरक्षा बलों ने इदलिब में उसके दो विमानों को निशाना बनाया। एक विद्रोही समूह और ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी संस्था ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ दोनों ने कहा कि विमानों को मार गिराया गया है। एएफपी कृष्ण प्रशांत प्रशांत

Web Title: Tension in Syria-Turkey: Russian President Erdouan to meet Russian President, killed war planes

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे