पूर्वी अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले में नौ कर्मियों की मौत, तालिबान ने ली जिम्मेदारी

By भाषा | Published: May 18, 2020 07:47 PM2020-05-18T19:47:50+5:302020-05-18T19:47:50+5:30

राजनीतिक समझौते के तहत गनी ही युद्धग्रस्त देश के राष्ट्रपति बने रहेंगे और अब्दुल्ला देश की राष्ट्रीय सुलह समझौता उच्च परिषद की कमान संभालेंगे। इससे पहले, पिछले मंगलवार को चरमपंथियों ने काबुल में गर्भवती महिलाओं के एक अस्पताल में विस्फोट कर दिया था जिसमें कई मांओं,नर्सों और दो नवजात शिशुओं समेत 24 की मौत हो गई थी।

Taliban suicide bomber killed nine personnel in eastern Afghanistan | पूर्वी अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले में नौ कर्मियों की मौत, तालिबान ने ली जिम्मेदारी

पूर्वी गजनी प्रांत के प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता आरिफ नूरी ने कहा कि यह हमला गजनी शहर के पास हुआ जिसमें खुफिया विभाग के कम से कम 40 कर्मी घायल हो गए।

Highlightsसैन्य वाहन ‘हमवी’ से विस्फोट किया जिसमें विभाग के कम से कम नौ कर्मियों की मौत हो गई।तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

काबुल: पूर्वी अफगानिस्तान में सोमवार को एक आत्मघाती हमलावर ने खुफिया विभाग के दफ्तर के पास चोरी किए हुए सैन्य वाहन ‘हमवी’ से विस्फोट किया जिसमें विभाग के कम से कम नौ कर्मियों की मौत हो गई।। अफगान अधिकारियों ने यह जानकारी दी। तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। पूर्वी गजनी प्रांत के प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता आरिफ नूरी ने कहा कि यह हमला गजनी शहर के पास हुआ जिसमें खुफिया विभाग के कम से कम 40 कर्मी घायल हो गए। उनमें आठ की हालत गंभीर थी और उन्हें इलाज के लिए राजधानी काबुल ले जाया गया है।

पहले सात के मरने की खबर आयी थी लेकिन अफगान गृहमंत्री के प्रवक्ता तारिक अरियान ने मृतकों के नये आंकड़े की पुष्टि की है। नूरी ने कहा कि हमलवार ने चोरी किए हुए सैन्य वाहन हमवी का इस्तेमाल किया। उसने खुफिया विभाग के कार्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार को निशाना बनाया और वहां से गुजरते हुए विस्फोटकों से भरे इस वाहन को उड़ा दिया। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि गजनी प्रांत में हमले के लिए उसका संगठन जिम्मेदार है।

इस क्षेत्र के अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों पर तालिबान का कब्जा है। गजनी हाल के वर्षों में दो बार तालिबान के नियंत्रण में रहा है। इस हमले से एक दिन पहले देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने सत्ता साझा करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इससे दो माह पूर्व दोनों ने सितंबर में हुए राष्ट्रपति चुनावों में खुद को विजेता बताया था।

इस राजनीतिक समझौते के तहत गनी ही युद्धग्रस्त देश के राष्ट्रपति बने रहेंगे और अब्दुल्ला देश की राष्ट्रीय सुलह समझौता उच्च परिषद की कमान संभालेंगे। इससे पहले, पिछले मंगलवार को चरमपंथियों ने काबुल में गर्भवती महिलाओं के एक अस्पताल में विस्फोट कर दिया था जिसमें कई मांओं,नर्सों और दो नवजात शिशुओं समेत 24 की मौत हो गई थी।

हमले में अस्पताल में मौजूद 16 अन्य लोग घायल भी हो गए थे। इस हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली थी। मंगलवार को ही एक आत्मघाती हमलावर ने पूर्वी नंगरहार प्रांत में सरकार समर्थक मिलिशिया कमांडर के जनाजे में विस्फोट कर 32 लोगों की जान ले ली थी और 133 अन्य को घायल कर दिया था। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट संगठन ने ली थी। 

Web Title: Taliban suicide bomber killed nine personnel in eastern Afghanistan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे