Taiwan: ताइवान ने की अपने सेल्फ डिफेंस को मजबूत करने की घोषणा, भारत का जताया आभार

By रुस्तम राणा | Published: August 14, 2022 06:14 PM2022-08-14T18:14:33+5:302022-08-14T18:17:18+5:30

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ताइवान सरकार भारत सहित 50 से अधिक देशों की कार्यकारी शाखाओं और सांसदों के प्रति ईमानदारी से आभार व्यक्त करना चाहती है।

Taiwan to enhance self-defence, thanks India, others for support amid China tensions | Taiwan: ताइवान ने की अपने सेल्फ डिफेंस को मजबूत करने की घोषणा, भारत का जताया आभार

Taiwan: ताइवान ने की अपने सेल्फ डिफेंस को मजबूत करने की घोषणा, भारत का जताया आभार

Highlightsताइवान जलडमरूमध्य में तनाव के मद्देनजर आया ताइपे का बयानताइवान ने कहा कि उसे दुनिया के देशों के साथ मित्रता करने का है हक

ताइपे: चीन की आक्रामकता को देखते हुए आइलैंड देश ताइवान ने अपनी सेल्फ डिफेंस सिस्टम को मजबूत बनाने का फैसला लिया है। ताइवान ने रविवार को भारत सहित सभी समान विचारधारा वाले देशों का आभार व्यक्त किया है।

ताइवान की ओर से यह बयान अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की स्व-शासित द्वीप की यात्रा के बाद ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव के मद्देनजर आया है। नैंसी की ताइवान यात्रा के बाद बीजिंग ने बड़े पैमाने पर आइलैंड नेशन के आसपास सैन्य अभ्यास शुरू किया था।

ताइवान ने कहा कि वह दुनिया भर के देशों के साथ मित्रता करने और संबंध बनाए रखने का हकदार है। इसमें कहा गया है कि हाल ही में ताइवान पर लक्षित विभिन्न प्रकार के सैन्य रुख के चीन के जानबूझकर तीव्र होने से ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता गंभीर रूप से बाधित हुई है। 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ताइवान सरकार भारत सहित 50 से अधिक देशों की कार्यकारी शाखाओं और सांसदों के प्रति ईमानदारी से आभार व्यक्त करना चाहता है, जिन्होंने सभी पक्षों से संयम बरतने, तनाव कम करने, यथास्थिति को बदलने के लिए एकतरफा कार्रवाई से बचने और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने का आह्वान किया है। ”

बयान में आगे कहा गया है"... ताइवान सरकार अमेरिका, जापान और भारत सहित अन्य सभी समान विचारधारा वाले देशों के साथ घनिष्ठ संचार और समन्वय बनाए रखते हुए अपनी आत्मरक्षा क्षमताओं को बढ़ाना जारी रखेगी ताकि भारत-प्रशांत में शांति, स्थिरता और समृद्धि को मजबूत और पूरे ताइवान की सुरक्षा की जा सके। ”

शुक्रवार को भारत ने ताइवान जलडमरूमध्य में यथास्थिति को बदलने के लिए एकतरफा कार्रवाई से बचने का आग्रह किया और कहा कि क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के प्रयास किए जाने चाहिए।

Web Title: Taiwan to enhance self-defence, thanks India, others for support amid China tensions

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे