Highlightsइस विमान को उड़ाने वाले पायलट के लिए एक खास तरह का कपड़ा तैयार किया गया है।यह कपड़ा ही काफी उंचाई पर होने वाले तेज ठंड से पायलट को बचाता है। दक्षिणी रूस के अस्त्राखान क्षेत्र में स्थित 929वें चाकलोव राज्य उड़ान-परीक्षण केंद्र की स्थापना के 100वीं वर्षगांठ पर जश्न मनाया गया।

नई दिल्ली:रूस अत्याधुनिक हथियार, लड़ाकू विमान व मिसाइल तैयार कर दुनिया भर में बेचने का काम करता है। रूस दुनिया के कुछ गिने चुने हुए ताकतवर देशों में से एक है। समय के साथ रूस ने रक्षा क्षेत्र में काफी तरक्की कर ली है। 

अब रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो साझा कर दुनिया को बताया है कि अब रूसी वायु सेना के जवान बिना कॉकपिट के जमीन से हजारों फीट ऊपर हवा में लड़ाकू विमान उड़ाएंगे। 

रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी इस वीडियो में देखा जा सकता है कि पॉयलट बिना कॉकपिट (छत) वाले SU-57 स्टील्थ लड़ाकू विमान को उड़ाता दिख रहा है। 

हालांकि, मंत्रालय ने इस वीडियो को साझ करते हुए लड़ाकू विमान की स्पीड व उंचाई की जानकारी नहीं दी है। इस विमान के बारे में जानकारों का कहना है कि पायलट किसी भी विषम परिस्थिति में बिना समय गंवाए आसानी से जान बचाने के लिए लड़ाकू विमान से बाहर आ पाएगा।

Daredevil Russian pilot flies 1,300mph stealth fighter jet with NO ROOF on his cockpit

यही नहीं इस विमान को उड़ाने वाले पायलट के लिए एक खास तरह का कपड़ा तैयार किया गया है। यह कपड़ा ही काफी उंचाई पर होने वाले तेज ठंड से पायलट को बचाता है। इस पोशाक की वजह से पायलट का शरीर गर्म रहता है।

Most Advanced Fighter Jets in The World: US Made F-22, China Made Chengdu J20 and More

बता दें कि वीडियो को देखने के बाद ऐसा लगता है कि एक प्रकार से Su-57 लड़ाकू विमान के बोर्ट नंबर "058" को परीक्षण के लिए निकाला गया था।

रशियाने रोबोच्या मदतीने उडवले लढाऊ विमान, अमेरिकेसह इतर देशांवर केली कुरघोडी... - Marathi News | Russia flew fighter jets with the help of robots BKP | Latest international News at Lokmat.com

यह संभव है कि दक्षिणी रूस के अस्त्राखान क्षेत्र में स्थित 929वें चाकलोव राज्य उड़ान-परीक्षण केंद्र की स्थापना के 100वीं वर्षगांठ पर जश्न मनाने के लिए इस लड़ाकू विमान का प्रदर्शन किया गया। 

Web Title: su-57 Pilot flies in Russia without cockpit canopy , watch the video
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे