बुर्किना फासो में सोने के खनन स्थल पर भारी विस्फोट, 59 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

By अनिल शर्मा | Published: February 22, 2022 08:19 AM2022-02-22T08:19:41+5:302022-02-22T08:24:09+5:30

दुनिया के सबसे कम विकसित देशों में से एक, बुर्किना फासो अल कायदा और इस्लामिक स्टेट से जुड़े इस्लामी समूहों के हमले का शिकार है, जो अपने हिंसक हमलों को निधि देने के साधन के रूप में खनन स्थलों पर नियंत्रण चाहते हैं।

strong explosion near a gold mining site in southwestern Burkina Faso killed 59 people | बुर्किना फासो में सोने के खनन स्थल पर भारी विस्फोट, 59 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

बुर्किना फासो में सोने के खनन स्थल पर भारी विस्फोट, 59 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल

Highlights बुर्किना फासो अल कायदा और इस्लामिक स्टेट से जुड़े इस्लामी समूहों के हमले का शिकार हैसाइट पर मौजूद वन रेंजर संसान कंबौ ने बताया पहला धमाका दोपहर करीब दो बजे हुआ, इसके बाद और विस्फोट हुएफासो में सैकड़ों छोटी, अनौपचारिक साइटें भी हैं जो बिना निरीक्षण या विनियमन के संचालित होती हैं

बुर्किना फासोः राष्ट्रीय प्रसारक के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी बुर्किना फासो में सोने के खनन स्थल पर सोमवार को एक जोरदार विस्फोट में कम से कम 59 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हुए हैं। आरटीबी ने बताया कि गोम्बोब्लोरा गांव में हुए विस्फोट के बाद क्षेत्रीय अधिकारियों ने अस्थायी टोल मुहैया कराया था। माना जाता है कि विस्फोट स्थल पर रखे गए सोने के ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों के कारण हुआ है। हालांकि, एक अधिकारी ने कहा कि पोनी प्रांत में विस्फोट के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

इंटरनेट पर प्रसारित हो रही तस्वीरों में गिरे हुए पेड़ों और नष्ट हुए टिन के घरों का एक बड़ा विस्फोट स्थल दिखाया गया है। लाशें चटाई से ढकी जमीन पर पड़ी थीं। यह स्पष्ट नहीं था कि साइट पर किस प्रकार का सोने का खनन चल रहा था। बुर्किना फासो अंतरराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा संचालित कुछ प्रमुख सोने की खानों का घर है, लेकिन सैकड़ों छोटी, अनौपचारिक साइटें भी हैं जो बिना निरीक्षण या विनियमन के संचालित होती हैं। इन तथाकथित कारीगर खानों में बच्चे अक्सर काम करते हैं। दुर्घटनाएं आम हैं।

दुनिया के सबसे कम विकसित देशों में से एक, बुर्किना फासो अल कायदा और इस्लामिक स्टेट से जुड़े इस्लामी समूहों के हमले का शिकार है, जो अपने हिंसक हमलों को निधि देने के साधन के रूप में खनन स्थलों पर नियंत्रण चाहते हैं। सोमवार का धमाका उस जगह से सैकड़ों मील दूर था जहां ये समूह आमतौर पर काम करते हैं और इस बात का कोई संकेत नहीं था कि इस्लामी आतंकवादी शामिल थे।

के दौरान साइट पर मौजूद वन रेंजर संसान कंबौ ने एसोसिएटेड प्रेस को फोन पर बताय, मैंने हर जगह लाशें देखीं। यह विस्फोट भयानक था।  उन्होंने कहा कि पहला धमाका दोपहर करीब दो बजे हुआ, इसके बाद और विस्फोट हुए, जब लोग अपनी जान बचाने के लिए भागे।

Web Title: strong explosion near a gold mining site in southwestern Burkina Faso killed 59 people

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे