श्रीलंका में सीरियल बम धमाकों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 359 हुई, इनमें 39 विदेशी नागरिक

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 24, 2019 11:07 AM2019-04-24T11:07:01+5:302019-04-24T11:07:01+5:30

इससे पहले मंगलवार को इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने श्रीलंका में हुए इन घातक हमलों की जिम्मेदारी ली थी और हमलों को अंजाम देने वाले आत्मघातियों की पहचान भी की।

Sri Lanka blast Defence Minister Ruwan Wijewardene on says death toll risen to 359 | श्रीलंका में सीरियल बम धमाकों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 359 हुई, इनमें 39 विदेशी नागरिक

श्रीलंका के रक्षा मंत्री रुवान विजेवारदेने (फोटो- एएनआई)

श्रीलंका में रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए आत्मघाती हमलों और सिलसिलेवार धमाकों में मरने वालों की संख्या 359 हो गई है। श्रीलंका के रक्षा मंत्री रुवान विजेवारदेने ने बताया कि मरने वालों में 39 विदेश नागरिक हैं। इसमें 17 की पहचान हो गई है और शव को उनके परिवार वालों के पास भेजा जा रहा है। रुवान ने बताया कि पूरी घटना की जांच अभी जारी है। 

वहीं, श्रीलंका के पुलिस प्रवक्ता रुवान गुनसेकेरा ने कहा है कि व्यापाक तलाश अभियान चलाया गया और इस संबंध में मंगलवार को कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। इससे पहले मंगलवार को इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने श्रीलंका में हुए इन घातक हमलों की जिम्मेदारी ली थी और हमलों को अंजाम देने वाले आत्मघातियों की पहचान भी की। ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में तीन गिरजाघरों और तीन होटलों को निशाना बनाकर किए गए हमलों को सात आत्मघाती हमलावरों ने अंजाम दिया था। 

बता दें कि आत्मघाती बम हमले को अंजाम देने वाले एक हमलावर का हमले से कुछ सेकंड पहले का वीडियो सामने आया है जिसमें वह भीड़भाड़ वाले गिरजाघर में प्रवेश करने से पहले एक बच्ची के सिर पर हाथ रखता दिखायी दे रहा है। 

श्रीलंका के पश्चिम तट पर स्थित नेगोंबो में सेंट सेबास्टियन कैथोलिक गिरजाघर से सामने आये इस वीडियो में दाढ़ी वाला एक शख्स अपनी पीठ पर बड़ा सा बैग लादे नजर आ रहा है जो गिरजाघर के बाहर खड़ी बच्ची के सिर पर अपना हाथ रखता दिखता है, क्योंकि वह बच्ची से टकराने ही वाला था। वीडियो में बच्ची एक व्यक्ति के साथ नजर आ रही है। संदिग्ध इसके बाद शांत भाव से चलते हुए पास के दरवाजे से गिरजाघर में घुसता है, जहां बाहर रविवार की प्रार्थना के लिये काफी संख्या में लोग खड़े दिख रहे हैं। जिस वक्त आतंकवादी ने खुद को बम से उड़ाया उस वक्त प्रार्थना जारी थी।

(भाषा इनपुट)

Web Title: Sri Lanka blast Defence Minister Ruwan Wijewardene on says death toll risen to 359

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे