ऐतिहासिक फैसला: स्पेन ने यूरोप के पहले मासिक धर्म अवकाश बनाने वाले कानून को मंजूरी दी

By रुस्तम राणा | Published: February 16, 2023 08:58 PM2023-02-16T20:58:15+5:302023-02-16T21:20:43+5:30

मासिक धर्म की छुट्टी वर्तमान में जापान, इंडोनेशिया और जाम्बिया सहित दुनिया भर के कुछ ही देशों में दी जाती है।

Spain Approves Law Creating Europe's First Menstrual Leave | ऐतिहासिक फैसला: स्पेन ने यूरोप के पहले मासिक धर्म अवकाश बनाने वाले कानून को मंजूरी दी

ऐतिहासिक फैसला: स्पेन ने यूरोप के पहले मासिक धर्म अवकाश बनाने वाले कानून को मंजूरी दी

Highlightsसमानता मंत्री इरेन मोंटेरो ने कहा, नारीवादी प्रगति के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन हैमासिक धर्म की छुट्टी वर्तमान में जापान, इंडोनेशिया और जाम्बिया सहित दुनिया भर के कुछ ही देशों में दी जाती हैअब स्पेन भी इस तरह का कानून बनाने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया है

मेड्रिड: स्पेन के सांसदों ने मासिक धर्म में गंभीर दर्द से पीड़ित महिलाओं को वैतनिक चिकित्सा अवकाश देने वाले कानून को आज अंतिम मंजूरी दे दी और इस तरह का कानून बनाने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया।  सरकार ने कहा है कि कानून का उद्देश्य इस विषय पर एक वर्जना को तोड़ना है। मासिक धर्म की छुट्टी वर्तमान में जापान, इंडोनेशिया और जाम्बिया सहित दुनिया भर के कुछ ही देशों में दी जाती है।

समानता मंत्री इरेन मोंटेरो ने मतदान से पहले ट्वीट किया, "नारीवादी प्रगति के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन है।" कानून राज्य सामाजिक सुरक्षा प्रणाली के साथ-साथ नियोक्ता नहीं- बीमार छुट्टी के लिए टैब चुनने के साथ-साथ कर्मचारियों को अवधि के दर्द का सामना करने के लिए जितना आवश्यक हो उतना समय बंद करने का अधिकार देता है।

अन्य स्वास्थ्य कारणों से वैतनिक अवकाश की तरह, एक डॉक्टर को अस्थायी चिकित्सा अक्षमता को मंजूरी देनी चाहिए। दर्दनाक अवधि से पीड़ित महिलाओं को चिकित्सक कितने समय तक बीमार छुट्टी दे सकेंगे, यह कानून में निर्दिष्ट नहीं किया गया है। स्पैनिश स्त्री रोग और प्रसूति सोसायटी के अनुसार, मासिक धर्म वाली लगभग एक तिहाई महिलाएं गंभीर दर्द से पीड़ित हैं।

इस उपाय ने राजनेताओं और यूनियनों दोनों के बीच विभाजन पैदा कर दिया है, यूजीटी के साथ, स्पेन की सबसे बड़ी ट्रेड यूनियनों में से एक, यह चेतावनी देते हुए कि यह कार्यस्थल में महिलाओं को कलंकित कर सकती है और पुरुषों की भर्ती का पक्ष ले सकती है।

मुख्य विपक्षी कंजर्वेटिव पॉपुलर पार्टी (पीपी) ने भी चेतावनी दी है कि कानून महिलाओं को "कलंकित" करता है और उनके लिए "श्रम बाजार में नकारात्मक परिणाम" हो सकते हैं। "मासिक धर्म की छुट्टी" व्यापक कानून में प्रमुख उपायों में से एक है, जो सार्वजनिक अस्पतालों में गर्भपात की पहुंच बढ़ाने का भी प्रावधान करता है।

देश में किए गए गर्भपात के 15 प्रतिशत से भी कम ऐसे संस्थानों में होते हैं, मुख्यतः डॉक्टरों द्वारा ईमानदार आपत्तियों के कारण। नया कानून भी नाबालिगों को 16 और 17 साल की उम्र में माता-पिता की अनुमति के बिना गर्भपात की अनुमति देता है, जो 2015 में पिछली रूढ़िवादी सरकार द्वारा शुरू की गई आवश्यकता को उलट देता है।

स्पेन, महिलाओं के अधिकारों में एक यूरोपीय नेता, ने 1985 में गर्भपात को कम कर दिया, और 2010 में इसने एक कानून पारित किया जो महिलाओं को ज्यादातर मामलों में गर्भावस्था के पहले 14 सप्ताह के दौरान गर्भपात के लिए स्वतंत्र रूप से चुनने की अनुमति देता है।

Web Title: Spain Approves Law Creating Europe's First Menstrual Leave

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Spain