SpaceX Starship Launch: परीक्षण के 4 मिनट बाद विस्फोट, दूसरा भी विफल, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 20, 2023 07:53 PM2023-04-20T19:53:23+5:302023-04-20T20:25:57+5:30

SpaceX Starship Launch: टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क द्वारा संचालित अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स है।  

SpaceX Starship Launch SpaceX's Starship rocket blasts off explodes four minutes into first test flight see video | SpaceX Starship Launch: परीक्षण के 4 मिनट बाद विस्फोट, दूसरा भी विफल, देखें वीडियो

पहली परीक्षण उड़ान चार मिनट में विस्फोट हो गया।

Highlightsपहली परीक्षण उड़ान चार मिनट में विस्फोट हो गया।स्पेसएक्स ने पहली बार अपना स्टारशिप रॉकेट लॉन्च किया।अब तक के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली रॉकेट है।

SpaceX Starship Launch: स्पेसएक्स ने पहली परीक्षण उड़ान पर विशाल रॉकेट प्रक्षेपित किया गया। हालांकि स्पेसएक्स के विशाल नए रॉकेट की पहली परीक्षण उड़ान कुछ ही मिनटों बाद विफल हो गई। पहली परीक्षण उड़ान चार मिनट में विस्फोट हो गया।

स्पेसएक्स के विशाल रॉकेट में बृहस्पतिवार शाम को लॉन्च पैड से उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद विफल हो गया। एलन मस्क की कंपनी मैक्सिको की सीमा के पास टेक्सास के दक्षिणी सिरे से लगभग 400 फुट (120 मीटर) लंबे स्टारशिप रॉकेट से अंतरिक्ष की यात्रा कराने का लक्ष्य बना रही थी।

रॉकेट में कोई व्यक्ति या उपग्रह नहीं था। बोका चिका समुद्र तट स्थित लॉन्च पैड से कुछ मील दूर साउथ पैडर आइलैंड में बड़ी संख्या में लोग इस प्रक्षेपण को देखने के लिए जुटे थे। रॉकेट को प्रक्षेपित करने की स्पेसएक्स की पहली कोशिश सोमवार को उसमें ईंधन भरने के दौरान वॉल्व में गड़बड़ी के बाद टालनी पड़ी थी। स्पेसएक्स का नया रॉकेट अब तक का सबसे बड़ा व शक्तिशाली रॉकेट था।

बृहस्पतिवार को अपनी पहली परीक्षण उड़ान पर यह दुनिया की परिक्रमा करने के प्रयास के तहत साउथ टेक्सॉस के आसमान में पहुंचा। एलन मस्क की कंपनी ने मैक्सिको की सीमा के पास टेक्सॉस के दक्षिणी सिरे से लगभग 120 मीटर स्टारशिप रॉकेट को प्रक्षेपित किया। उड़ने के तुरंत बाद बूस्टर को अलग करने और मेक्सिको की खाड़ी में गिराने की योजना थी, लेकिन अंतरिक्ष यान हवाई के पास प्रशांत क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क द्वारा संचालित अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स है। मस्क के स्पेसएक्स ने पहली बार अपना स्टारशिप रॉकेट लॉन्च किया, लेकिन कुछ देर में विफल हो गया।कोई चालक दल जहाज पर नहीं था। यह स्पेसएक्स और अब तक के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली रॉकेट है।

कंपनी ने सोमवार को इस लॉन्च को धरातल पर उतारने के लिए पहली बार प्रयास किया। गुरुवार को दूसरा प्रयास संभव बनाने के लिए कंपनी की टीमों ने कई काम किया। स्टारशिप को कार्गो और लोगों को पृथ्वी से परे ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर वापस लाने की नासा की योजना के लिए महत्वपूर्ण है।

Web Title: SpaceX Starship Launch SpaceX's Starship rocket blasts off explodes four minutes into first test flight see video

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे