दक्षिण कोरिया के अधिकारी की गोली मारकर हत्या, किम जोंग उन बोले- अप्रत्याशित और दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर मुझे अफसोस

By भाषा | Published: September 25, 2020 03:46 PM2020-09-25T15:46:31+5:302020-09-25T15:46:31+5:30

दक्षिण कोरिया ने आरोप लगाया था कि उत्तर कोरिया ने दोनों देशों की समुद्री सीमा पर उसके एक अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी है। किम के इस रुख से दक्षिण कोरिया में उत्तर-कोरिया विरोधी भावना कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

South Korean officer shot dead Kim Jong Un regret unexpected and unfortunate incident | दक्षिण कोरिया के अधिकारी की गोली मारकर हत्या, किम जोंग उन बोले- अप्रत्याशित और दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर मुझे अफसोस

किम के इस रुख से दक्षिण कोरिया में उत्तर-कोरिया विरोधी भावना कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Highlightsहत्या किये जाने पर शुक्रवार को कहा कि इस ''अप्रत्याशित'' और ''दुर्भाग्यपूर्ण'' घटना को लेकर उन्हें बहुत अफसोस है।पिछले सप्ताह हुई अधिकारी की हत्या के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे एन के तल्ख रवैये में भी नरमी आएगी। दक्षिण कोरिया की जनता से इस अप्रत्याशित और दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर अफसोस प्रकट किया है।

सियोलः उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के अधिकारी की गोली मारकर हत्या किये जाने पर शुक्रवार को कहा कि इस ''अप्रत्याशित'' और ''दुर्भाग्यपूर्ण'' घटना को लेकर उन्हें बहुत अफसोस है।

दक्षिण कोरिया के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। दक्षिण कोरिया ने आरोप लगाया था कि उत्तर कोरिया ने दोनों देशों की समुद्री सीमा पर उसके एक अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी है। किम के इस रुख से दक्षिण कोरिया में उत्तर-कोरिया विरोधी भावना कम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

साथ ही, यह भी माना जा रहा है कि पिछले सप्ताह हुई अधिकारी की हत्या के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे एन के तल्ख रवैये में भी नरमी आएगी। मून के सलाहकार सुह हून ने उत्तर कोरियाई नेता के संदेश का हवाला देते हुए कहा, ''कॉमरेड किम जोंग उन ने राष्ट्रपति मून जे इन और दक्षिण कोरिया की जनता से इस अप्रत्याशित और दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर अफसोस प्रकट किया है।''

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया पर लगाया अधिकारी की हत्या का आरोप

दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरियाई सैनिकों पर उसके एक अधिकारी को गोली मारने और फिर उसे आग के हवाले करने का आरोप लगाया है। वहीं, उत्तर कोरिया ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। सियोल की घोषणा के मुताबिक, अंतर-कोरियाई समुद्री सीमा में अनधिकृत रूप से मछली पकड़ने की घटनाओं पर नजर रखने के लिए तैनात दक्षिण कोरियाई नौका से सोमवार को एक सरकारी अधिकारी लापता हो गया था। इससे एक दिन पहले वह उत्तर कोरिया के समुद्री क्षेत्र में देखा गया था।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि उत्तर कोरिया ने मंगलवार दोपहर ‘गैस मास्क’ पहने कुछ अधिकारियों को नौका के पास यह जानने के लिए भेजा था कि वह वहां क्यों है। इसके बाद उसी दिन एक उत्तर कोरियाई नौका वहां आई और उसके अंदर मौजूद लोगों ने उस पर गोलियां चला दीं। मंत्रालय ने बताया कि इसके बाद नौका में सवार लोगों ने उसपर पेट्रोल डाल उसे आग के हवाले कर दिया। अधिकारी वहां कैसे पहुंचा इसका अभी तक पता नहीं चल पाया है।

मंत्रालय के अनुसार दक्षिण कोरिया ने लापता अधिकारी के बारे में पूछने के लिए बुधवार को दक्षिण कोरिया में अमेरिकी नेतृत्व वाले संयुक्त राष्ट्र कमान में एक संचार चैनल के माध्यम से उत्तर कोरिया को एक संदेश भेजा था।

उत्तर कोरिया ने हालांकि अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। वरिष्ठ सैन्य अधिकारी आहन यंग हो ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा कि उत्तर कोरिया की इस ‘‘नृशंस हरकत’’ की दक्षिण कोरिया कड़ी निंदा करता है। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया विभिन्न खुफिया जानकारियों के आधार पर व्यक्ति की मौत के लिए उत्तर कोरिया को जिम्मेदार ठहरा रहा है। 

Web Title: South Korean officer shot dead Kim Jong Un regret unexpected and unfortunate incident

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे