महारानी एलिजाबेथ के जन्मदिन के मौके पर सादे आधिकारिक कार्यक्रम का आयोजन

By भाषा | Published: June 12, 2021 07:15 PM2021-06-12T19:15:10+5:302021-06-12T19:15:10+5:30

Simple official event to mark Queen Elizabeth's birthday | महारानी एलिजाबेथ के जन्मदिन के मौके पर सादे आधिकारिक कार्यक्रम का आयोजन

महारानी एलिजाबेथ के जन्मदिन के मौके पर सादे आधिकारिक कार्यक्रम का आयोजन

(अदिति खन्ना)

लंदन, 12 जून ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के जन्मदिन के मौके पर शनिवार को विंडसर कैसल में सादे समारोह का आयोजन किया गया। हर साल जून के दूसरे शनिवार को महारानी का जन्मदिन मनाया जाता है।

अप्रैल की 21 तारीख को 95 साल की हुईं एजिलाबेथ अपने कजिन ड्यूक ऑफ केंट प्रिंस एडवर्ड (85) के साथ मंच पर आईं, जो स्कॉट्स गार्ड के कर्नल के रूप में उनके साथ थे।

आमतौर पर बकिंघम पैलेस में धूमधाम से यह समारोह आयोजित किया जाता है, जिसमें सैनिक परेड करते हैं। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी चलते लागू लॉकडाउन के कारण लगातार दूसरे साल ऐसा नहीं हो पाया।

इससे पहले, बकिंघम पैलेस ने घोषणा की थी, ''सरकार और अन्य संबंधित पक्षों के साथ विचार-विमर्श के बाद तय किया गया है कि इस साल मध्य लंदन में पारंपरिक तरीके से महारानी के लिये आधिकारिक जन्मदिन परेड आयोजित नहीं की जाएगी।''

परेड की योजना के प्रभारी सैन्य अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल गाय स्टोन ने कहा कि उनकी कोशिश महामारी के दौरान विंडसर में महारानी का ''यादगार और भव्य जन्मदिन दिवस'' मनाने की थी।

महारानी के सम्मान में 41 तोपों की सलामी दिये जाने के साथ कार्यक्रम संपन्न हो गया। साथ ही रेड ऐरोज ने फ्लाइपास्ट भी किया। इससे एक दिन पहले कॉर्नवॉल में जी7 सम्मेलन में शामिल हुए विश्व नेताओं के लिये समारोह का आयोजन किया गया था, जिसमें महारानी के बेटे और उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स, अपनी पत्नी डचेस ऑफ कॉर्नवॉल कैमिला और ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज प्रिंस विलियम तथा उनकी पत्नी डचेस ऑफ कैम्ब्रिज केट भी शामिल हुई थीं।

समारोह में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की शाही परिवार के साथ बातचीत की तस्वीरें सामने आई थीं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी महारानी के जन्मदिन के मौके पर ब्रिटिश विदेश मंत्री डॉमिनिक राब, सरकार और ब्रिटेन की जनता को शुभकामनाएं दीं।

जयशंकर ने ट्वीट किया, ''हमारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी के आगे बढ़ने को लेकर आश्वस्त हूं।''

इस बीच, महारानी रविवार को जी7 सम्मेलन के समापन पर विंडसर कैसल में जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन के सम्मान में एक कार्यक्रम की मेजबानी करेंगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Simple official event to mark Queen Elizabeth's birthday

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे