पहले सार्वजनिक संबोधन में शहबाज शरीफ ने उठाया कश्मीर मुद्दा, की अनुच्छेद 370 की बहाली की मांग

By मनाली रस्तोगी | Published: May 28, 2022 11:50 AM2022-05-28T11:50:52+5:302022-05-28T11:52:21+5:30

पाकिस्तान के पीएम बनने के बाद अपने पहले सार्वजनिक संबोधन में देश में आर्थिक संकट के लिए पूर्व पीएम इमरान खान को जिम्मेदार ठहराया। शरीफ का यह संबोधन देश में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी के एक दिन बाद आया है।

Shehbaz Sharif rakes up Kashmir issue in his first public address as Pakistan PM calls for restoration of Article 370 | पहले सार्वजनिक संबोधन में शहबाज शरीफ ने उठाया कश्मीर मुद्दा, की अनुच्छेद 370 की बहाली की मांग

पहले सार्वजनिक संबोधन में शहबाज शरीफ ने उठाया कश्मीर मुद्दा, की अनुच्छेद 370 की बहाली की मांग

Highlightsइस साल अप्रैल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्रीम बनने के बाद शहबाज शरीफ ने अपने उद्घाटन भाषण में कश्मीर का मुद्दा भी उठाया था।शरीफ ने कहा कि भारत को राज्य में धारा 370 को बहाल करना चाहिए ताकि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को बातचीत के जरिए सुलझाया जा सके।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में कश्मीर का मुद्दा उठाया। उन्होंने भारत से जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को बहाल करने का आह्वान किया। शरीफ ने कहा कि एशिया में स्थायी शांति के लिए भारत को कश्मीर में 5 अगस्त 2019 के कदम को उलट देना चाहिए।

पाकिस्तान के पीएम ने आगे कहा कि भारत को राज्य में धारा 370 को बहाल करना चाहिए ताकि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को बातचीत के जरिए सुलझाया जा सके। शरीफ ने कहा, "एशिया में शांति के प्रसार के लिए, 5 अगस्त, 2019 के एकतरफा और अवैध फैसले को रद्द करना भारत की जिम्मेदारी है, ताकि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को बातचीत से सुलझाया जा सके।"

इस साल अप्रैल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्रीम बनने के बाद शहबाज ने अपने उद्घाटन भाषण में कश्मीर का मुद्दा भी उठाया था। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, शाहबाज शरीफ ने कहा था, "हम क्यों चाहते हैं कि हमारी आने वाली पीढि़यां भुगतें। आइए, संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों और कश्मीरियों की अपेक्षाओं के अनुरूप कश्मीर मुद्दे का समाधान करें, ताकि हम सीमा के दोनों ओर गरीबी को समाप्त कर सकें।"

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव तब बढ़ गया जब नई दिल्ली ने 5 अगस्त 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करके जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया। इस फैसले पर पाकिस्तान की ओर कड़ी प्रतिक्रिया सामने आई थी। भारत के इस कदम के बाद इस्लामाबाद ने राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड कर दिया था। 

हालांकि, भारत ने बार-बार अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कहा कि अनुच्छेद 370 को खत्म करना उसका आंतरिक मामला है। शुक्रवार को पाकिस्तान के पीएम बनने के बाद अपने पहले सार्वजनिक संबोधन में देश में आर्थिक संकट के लिए पूर्व पीएम इमरान खान को जिम्मेदार ठहराया। शरीफ का यह संबोधन देश में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में भारी बढ़ोतरी के एक दिन बाद आया है।

Web Title: Shehbaz Sharif rakes up Kashmir issue in his first public address as Pakistan PM calls for restoration of Article 370

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे