जापान में एक हफ्ते में दूसरा चक्रवाती तूफान, तबाही मचाने के बाद दक्षिण कोरिया की ओर बढ़ा

By भाषा | Published: September 7, 2020 09:18 AM2020-09-07T09:18:46+5:302020-09-07T09:18:46+5:30

तूफान ‘हाइशेन’ के कारण जापान में कई इमारतों को क्षति पहुंची वहीं, करीब पांच लाख घरों में बिजली गुल हो गई। यातायात पर भी इसका काफी असर पड़ा है। अब ये तूफान दक्षिण कोरिया की ओर बढ़ गया है।

Second typhoon Haishen in a week in Japan, moved towards South Korea | जापान में एक हफ्ते में दूसरा चक्रवाती तूफान, तबाही मचाने के बाद दक्षिण कोरिया की ओर बढ़ा

दक्षिण कोरिया की ओर बढ़ा हाइशेन तूफान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsजापान में तबाही मचाने के बाद तूफान ‘हाइशेन’ दक्षिण कोरिया की ओर बढ़ गया है144 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ दक्षिण कोरिया के दक्षिणपूर्वी तट के नजदीक पहुंच 'हाइशेन'

तोक्यो:जापान में लगभग एक सप्ताह के अंदर दूसरी बार शक्तिशाली चक्रवाती तूफान आया जिसमें कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं, लगभग पांच लाख घरों की बिजली गुल हो गई तथा दक्षिण जापान द्वीपों में 20 लोग इसकी चपेट में आने से घायल हो गए। यहां तबाही मचाने के बाद तूफान सोमवार को दक्षिण कोरिया की ओर बढ़ गया।

तूफान गुजर जाने के बाद दक्षिण जापान में यातायात अब भी ठप पड़ा है। बुलेट ट्रेनें निलंबित हैं, सोमवार को भी दक्षिण पश्चिम जापान में आने-जाने वाली घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने चेतावनी दी कि तूफान के उत्तर दिशा में बढ़ने के बावजूद तेज हवाएं चल सकती हैं और तेज बारिश आ सकती है।

सोमवार सुबह चक्रवाती तूफान ‘हाइशेन’ 144 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ दक्षिण कोरिया के दक्षिणपूर्वी तट के नजदीक पहुंच गया। चीनी भाषा में ‘हाइशेन’ का अर्थ ‘समुद्री देवता’ होता है।

‘हाइशेन’ दूसरा शक्तिशाली तूफान है जो दक्षिण जापान से होकर कोरिया प्रायद्वीप की ओर बढ़ रहा है। इससे पहले आए तूफान ‘मयस्क’ ने घरों और अन्य इमारतों को क्षतिग्रस्त किया था और इसकी चपेट में आने के कारण कई लोग घायल हो गए थे।

 

Web Title: Second typhoon Haishen in a week in Japan, moved towards South Korea

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे