ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने विकसित की 5 मिनट में कोरोना टेस्ट करने वाली डिवाइस

By रामदीप मिश्रा | Published: October 15, 2020 03:52 PM2020-10-15T15:52:53+5:302020-10-15T15:52:53+5:30

शोधकर्ताओं ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पांच मिनट से भी कम समय में कोरोनो वायरस की पहचान करने में वाली COVID-19 रेपिड टेस्ट डिवाइस विकसित की है।

Scientists from Oxford University developed rapid COVID-19 test able to identify the corona in five minutes | ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने विकसित की 5 मिनट में कोरोना टेस्ट करने वाली डिवाइस

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsविश्वविद्यालय ने कहा कि उसे 2021 की शुरुआत में टेस्टिंग डिवाइस का उत्पाद विकास शुरू करने की उम्मीद है।उसके पास छह महीने बाद एक स्वीकृत उपकरण उपलब्ध होगा।

लंदनः करोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में इससे निजात पाने के तमाम तरीक खोजे जा रहे हैं, जिससे संक्रमण कम फैले। इसके अलावा कोरोना टेस्टिंग में तेजी लाने के भी लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने सफलता हासिल की है। दरअसल, अब पांच मिनट से भी कम समय में कोरोना टेस्ट किया जा सकता है। 

शोधकर्ताओं ने गुरुवार को कहा कि ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने पांच मिनट से भी कम समय में कोरोनो वायरस की पहचान करने में वाली COVID-19 रेपिड टेस्ट डिवाइस विकसित की है। इसका उपयोग हवाई अड्डों और व्यवसायों में पैमाने पर किया जा सकता है। 

विश्वविद्यालय ने कहा कि उसे 2021 की शुरुआत में टेस्टिंग डिवाइस का उत्पाद विकास शुरू करने की उम्मीद है और उसके पास छह महीने बाद एक स्वीकृत उपकरण उपलब्ध होगा।

Web Title: Scientists from Oxford University developed rapid COVID-19 test able to identify the corona in five minutes

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे