कर्ज में डूबा पाकिस्तान इस वजह से सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान के स्वागत में उड़ा रहा है पैसे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 18, 2019 04:45 PM2019-02-18T16:45:27+5:302019-02-18T18:59:26+5:30

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने कुछ आंकड़े जारी किए थे जिसमें यह बात सामने आई कि पाकिस्तान का सेंट्रल बैंक का फॉरेन रिजर्व घटकर सिर्फ 7.05 अरब डॉलर ही रह गया है।

Saudi Crown Prince Mohammad Bin Salman in Pakistan | कर्ज में डूबा पाकिस्तान इस वजह से सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान के स्वागत में उड़ा रहा है पैसे

प्रिंस के स्वागत के लिए तीन सौ लैंड क्रूजर गाड़ियों का बंदोबस्त किया गया। (Photo Credit : gulfnews)

Highlightsप्रिंस सलमान के स्वागत के लिए पांच सितारा होटलों के सैकड़ों कमरे बुक किए गए।सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान के साथ एक हजार लोगों का प्रतिनिधिमंडल भी पाकिस्तान आया।सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने अपने हाथों में ली है।

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार खत्म हो चुका है जिसकी वजह से इस समय वह कर्ज में डूबा हुआ है। कई देशों ने पाकिस्तान की मदद करने से इन्कार कर दिया है लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जो आज भी पाकिस्तान की वित्तीय सहायता के लिए खड़े हैं। इन्हीं में से एक देश है सऊदी अरब।

इस समय पाकिस्तान में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आए हुए हैं जिनके स्वागत में खूब पैसा खर्च किया गया। अब सवाल यह खड़ा हो रहा है कि आखिर पाकिस्तान प्रिंस के स्वागत में इतना खर्च क्यों कर रहा है।

इस वजह से पाकिस्तान खर्च कर रहा है पैसा

इसके पीछे की वजह साफ नजर आ रही है कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान अपने देश की वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए सऊदी अरब से पैसा लेना चाहते हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून में छपी एक खबर के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने कुछ आंकड़े जारी किए थे जिसमें यह बात सामने आई कि पाकिस्तान का सेंट्रल बैंक का फॉरेन रिजर्व घटकर सिर्फ 7.05 अरब डॉलर ही रह गया है। लेकिन अब पाकिस्तान को अपना कामकाज जारी रखने के लिए पैसों की जरूरत पड़ रही है। इस वजह से वह सऊदी अरब से मदद की गुहार लगा रहा है।

प्रिंस के स्वागत में किए गए ये बंदोबस्त

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रिंस के स्वागत के लिए पांच सितारा होटलों के सैकड़ों कमरे बुक किए गए। सैकड़ों कमरे इसलिए बुक किए गए क्योंकि प्रिंस के साथ एक हजार लोगों का प्रतिनिधिमंडल भी पाकिस्तान आया। स्वागत के लिए तीन सौ लैंड क्रूजर गाड़ियों के काफिले का भी बंदोबस्त किया गया। साथ ही स्वागत के लिए हजारों कबूतर भी पकड़े गए। सऊदी क्राउन का पाकिस्तान का यह पहला दौरा है।

सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद इमरान खान ने ली

स्वागत के साथ-साथ सऊदी अरब के प्रिंस सलमान की सुरक्षा का भी खासा इंतजाम किया गया। उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने अपने हाथों में ली। प्रिंस सलमान पाकिस्तान में दो दिवसीय दौरे पर आए हैं और दोनों ही दिन वे पीएम इमरान खान के निवास में ही रहेंगे। यह पहली बार है कि कोई राजकीय मेहमान पाकिस्तान पीएम के निवास पर दो दिनों तक रहेगा।

प्रिंस ने 20 अरब डॉलर के आठ समझौतों पर किए हस्ताक्षर

रविवार को प्रिंस सलमान ने पाकिस्तान के साथ मिलकर 20 अरब डॉलर के आठ समझौतों पर हस्ताक्षर कर दिया है। इस समझौते में  पाकिस्तान के ग्वादर नामक बंदरगाह में सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको की रिफाइनरी का समझौता भी शामिल है। यह रिफाइनरी दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरियों में से एक है।

Web Title: Saudi Crown Prince Mohammad Bin Salman in Pakistan

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे