Saudi Arabia will offers 'sleeping pod' during Haj | हज के दौरान लोगों को ‘स्लीपिंग पॉड’ मुहैया कराएगा सऊदी अरब, वो भी बिल्कुल फ्री!
हज के दौरान लोगों को ‘स्लीपिंग पॉड’ मुहैया कराएगा सऊदी अरब, वो भी बिल्कुल फ्री!

मक्का, 18 अगस्त: जापान के कैप्सूल होटलों की तर्ज पर सऊदी अरब ने कल से शुरू हो रहे हज में शामिल होने वाले तीर्थयात्रियों के लिए स्पीपिंग पॉड का इंतजाम किया है। सऊदी अरब की परमार्थ संस्था ‘हाजी एंड मुतमेर गिफ्ट चैरिटेबल एसोसिएशन’ के प्रमुख मंसूर अल-आमेर ने इन स्लीपिंग पॉड्स का अनावरण किया।

कल से शुरू हो रही छह दिन की हज यात्रा के लिए पश्चिमी शहर मीना में ऐसे स्लीपिंग पॉड लगाए जा रहे हैं। हज पर आने वाले लोग इन पॉड में निशुल्क आराम कर सकते हैं। हज के अवसर पर मीना शहर में करीब 20 लाख मुसलमानों के जुटने की संभावना है। अल-आमेर ने बताया कि उनकी संस्था 18 से 24 कैप्सूल लगाने की सोच रही है।

फाइबर ग्लास से बने इन स्लीपिंग पॉड्स की लंबाई तीन मीटर से भी कम है और ऊंचाई करीब एक मीटर है। इसमें एक गद्दा, चादर, एसी और बड़ा सा आईना लगा हुआ है। उन्होंने बताया कि एक तीर्थयात्री को पॉड में तीन घंटे तक आराम करने की अनुमति होगी। यह सभी पॉड जापान से आयात किये गये हैं। प्रत्येक पॉड की कीमत करीब 1,114 डॉलर है।


Web Title: Saudi Arabia will offers 'sleeping pod' during Haj
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे