भारत और देश के विकास की क्षमता की पुतिन ने की तारीफ, भारतीयों को बताया प्रतिभाशाली और प्रेरित लोग

By मनाली रस्तोगी | Published: November 5, 2022 11:08 AM2022-11-05T11:08:43+5:302022-11-05T11:19:55+5:30

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर भारत की तारीफ की। उन्होंने भारतीयों को प्रतिभाशाली और विकास में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने की महान क्षमता के साथ प्रेरित कहा।

Russian President Vladimir Putin praises India and its potential for development | भारत और देश के विकास की क्षमता की पुतिन ने की तारीफ, भारतीयों को बताया प्रतिभाशाली और प्रेरित लोग

भारत और देश के विकास की क्षमता की पुतिन ने की तारीफ, भारतीयों को बताया प्रतिभाशाली और प्रेरित लोग

Highlightsभारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है और यूक्रेन में मास्को की कार्रवाइयों से संबंधित प्रस्तावों से परहेज किया है।भारत ने कहा है कि कूटनीति और बातचीत के जरिए संघर्ष को सुलझाया जाना चाहिए।भारत ने कई पश्चिमी शक्तियों द्वारा इस पर आपत्ति के बावजूद रूस से रियायती कच्चे तेल और कोयले के आयात में वृद्धि की है।

मॉस्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर भारत के लिए प्रशंसा की. उन्होंने भारतीयों को प्रतिभाशाली और विकास में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने की महान क्षमता के साथ प्रेरित कहा। रूसी एकता दिवस के अवसर पर बोलते हुए पुतिन उस क्षमता के बारे में उत्साहित थे जो मॉस्को के लंबे समय से सहयोगी, भारत की अरबों-मजबूत आबादी के पास है।

पुतिन ने कहा, "आइए भारत को देखें: आंतरिक विकास के लिए इस तरह के एक अभियान के साथ एक प्रतिभाशाली, बहुत प्रेरित लोग। यह (भारत) निश्चित रूप से अपने विकास के मामले में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करेगा। कोई संदेह नहीं हैं। और लगभग डेढ़ अरब लोग। अब यह संभावित है।" पिछले हफ्ते पुतिन भारत के राजनीतिक नेतृत्व के प्रति उदासीन थे और उन्होंने अपनी स्वतंत्र विदेश नीति के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की।

थिंक-टैंक वल्दाई क्लब के पूर्ण सत्र में व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वैश्विक मामलों में नई दिल्ली की भूमिका आने वाले दिनों में बढ़ेगी और भविष्य भारत का है। पुतिन की यह टिप्पणी यूक्रेन में संघर्ष के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर की अगले सप्ताह मॉस्को यात्रा से पहले आई है। 7-8 नवंबर को रूस की दो दिवसीय यात्रा के दौरान जयशंकर रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव संग बातचीत करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों के पहलुओं की समीक्षा करेंगे।

जयशंकर दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उप प्रधान मंत्री और व्यापार और उद्योग मंत्री डेनिस मंटुरोव से भी मुलाकात करेंगे। रूस भारत के लिए एक समय-परीक्षणित भागीदार रहा है और देश नई दिल्ली की विदेश नीति का एक प्रमुख स्तंभ रहा है। अपनी ओर से भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है और यूक्रेन में मास्को की कार्रवाइयों से संबंधित प्रस्तावों से परहेज किया है।

भारत ने कहा है कि कूटनीति और बातचीत के जरिए संघर्ष को सुलझाया जाना चाहिए। नई दिल्ली ने कई पश्चिमी शक्तियों द्वारा इस पर आपत्ति के बावजूद रूस से रियायती कच्चे तेल और कोयले के आयात में वृद्धि की है। 

Web Title: Russian President Vladimir Putin praises India and its potential for development

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे