रूसी सेना यूक्रेन के लाइमैन शहर से हुई वापस, यूक्रेन ने कहा- 'सेना की घेरबंदी से पीछे हटे रूसी सैनिक'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 1, 2022 09:26 PM2022-10-01T21:26:08+5:302022-10-01T21:30:12+5:30

रूसी सेना ने यूक्रेन के लाइमैन शहर को खाली कर दिया है। रूसी सेना का यह फैसला राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा शुक्रवार को डोनेट्स्क समेत यूक्रेन के अन्य तीन क्षेत्रों पर कब्जे की घोषणा के बाद लिया गया।

Russian army withdraws from Ukraine's Lyman city, Ukraine said, 'Russian soldiers retreated from army siege' | रूसी सेना यूक्रेन के लाइमैन शहर से हुई वापस, यूक्रेन ने कहा- 'सेना की घेरबंदी से पीछे हटे रूसी सैनिक'

फाइल फोटो

Next
Highlightsरूसी सेना ने यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र के प्रमुख शहर लाइमैन से अपनी सेना वापस ले ली हैरूसी सेना ने इसका ऐलान तब किया जब यूक्रेनी सेना ने लाइमैन शहर की घेरबंदी कर ली थीइससे पहले रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के 4 शहरों पर औपचारिक कब्जे का ऐलान कर दिया था

कीव: रूस ने यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र के प्रमुख यूक्रेनी शहर लाइमैन से अपनी सेना वापस ले ली है। शनिवार को रूस ने इस कदम की घोषणा तब कि जब लाइमैन शहर को कीव के सैनिकों ने तगड़ी घेराबंदी कर रखी थी। रूसी सेना ने यह फैसला राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के उस घोषणा के मद्देनजर लिया है, जिसमें रूसी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को डोनेट्स्क के साथ यूक्रेन के अन्य तीन क्षेत्रों पर कब्जे की घोषणा कर दी थी।

इस संबंध में रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि लाइमैन शहर से रूसी सेनाओं की वापसी हो रही है क्योंकि रूसी सेना को कसीनी लिमन की मजबूत घेराबंदी करनी है। इस कारण से हम लाइमैन से अपनी सेना की वापसी कर रहे हैं। इसके साथ ही रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस बात का भी दावा किया कि रूसी सैनिकों ने वापसी के दौरान यूक्रेनी सेना को काफी घातक नुकसान पहुंचाया है।

बताया जा रहा है कि रूस ने लाइमैन पर कब्जा करने के बाद युद्ध में उसका उपयोग प्रमुख रसद और परिवहन केंद्र के तौर पर किया था। वहीं रूसी दावे के उलट यूक्रेनी अधिकारियों ने शनिवार को पहले इस बात की सूचना जारी कर दी थी कि उनकी सेना ने लाइमैन शहर को चारों ओर से घेर लिया है, इस कारण रूसी सेना वहां से पीछे हट रही है।

वहीं दूसरी ओर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तथाकथित जनमत संग्रह के बाद यूक्रेन के चार क्षेत्रों को रूसी संप्रभुता के तहत लाने का ऐलान किया। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि यूक्रेन के डोनेट्स्क, लुहान्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज़िया रूस के "चार नए क्षेत्र" हैं और इस पर किसी भी तरह की सैन्य कार्रवाई को रूस पर हमले के तौर पर देखा जाएगा।

जहां तक लाइमैन का सवाल है तो यूक्रेनी वायु सेना ने आधिकारिक तौर पर ऐलान किया है कि रूसी सेना लाइमैन से पीछे हट गई है। इस संबंध में यूक्रेन के राष्ट्रपति के चीफ ऑफ स्टाफ ने लाइमैन शहर के बाहरी इलाके में यूक्रेनी ध्वज फहराए जाने की तस्वीरें भी जारी की हैं।

लाइमैन के पड़ोसी शहर लुहान्स्क के यूक्रेनी गवर्नर सेरही हेयडे ने कहा था कि लाइमैन में लगभग 5,000 रूसी सैनिकों को यूक्रेनी सैनिकों ने इस तरह से घेर लिया था कि उनके बचने का कोई रास्त नहीं था। इस कारण वो लाइमैन से पीछे हट गये हैं।

इसके साथ ही गवर्नर हेयडे ने यह भी कहा कि लाइमैन के बाद यूक्रेनी सेना का अगला लक्ष्य लुहान्स्क को रूसी सेना के कब्जे से मुक्त करना है और उस दिशा में कीव के सैन्य अधिकारी तेजी से आगे बढ़ रही है।

Web Title: Russian army withdraws from Ukraine's Lyman city, Ukraine said, 'Russian soldiers retreated from army siege'

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे