Highlightsहालिया सर्वे में सारा दुतर्ते को इस पद के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार बताया गया है। सारा दुतर्ते ने साल 2019 में राजनीति में कदम रखा था और सीनेट कैंडिडेट्स के लिए चुनाव प्रचार किया था।

नई दिल्ली: दुनिया भर की राजनीति में वंशवाद काफी तेजी से अपनी जड़ें जमा रहा है। हर बड़ा नेता अपनी बेटी और बेटा को राजनीति में प्रवेश कराना चाहता है। वह चाहता है कि सत्ता की बागडोर उसका बच्चा संभाले। लेकिन, फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतर्ते अपनी बेटी के हाथों में देश की सत्ता का बागडोर नहीं देना चाहते हैं।

इसके पीछे जो फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतर्ते ने तर्क दिया है, वह न सिर्फ हैरान करने वाला बल्कि महिला व पुरुष के बीच समानता की भावना को भी ठेंस पहुंचाने वाला भी है। 

Philippine President Duterte volunteers to be test subject for Russia-made vaccine | english.lokmat.com

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतर्ते ने दिया यह हैरान करने वाला बयान-

दरअसल, एक सवाल के जवाब में रॉड्रिगो दुतर्ते ने कहा है कि राष्ट्रपति का पद महिलाओं के लिए नहीं बना, इसलिए उनकी बेटी साल 2022 में देश में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ेगी। 

बता दें कि फिलहाल उनकी बेटी सारा दुतर्ते दवाओ शहर की मेयर हैं। रॉड्रिगो दुतर्ते की बेटी सारा दुतर्ते काफी समय से यहां की राजनीति में एक्टिव हैं। माना जा रहा था कि रॉड्रिगो दुतर्ते के बाद फिलीपींस के राष्ट्रपति की कुर्सी पर उनकी बेटी ही बैठ सकती हैं। लेकिन, रॉड्रिगो दुतर्ते ने साफ कर दिया कि उनके बाद सत्ता की बागडोर उनकी बेटी के बजाय किसी तीसरे इंसान वो भी पुरुष के हाथ में ही जा सकता है। 

Philippines extends lockdown to May 15 | english.lokmat.com

सर्वे में देश की सत्ता संभालने वाले नेताओं में सबसे आगे सारा दुतर्ते का नाम-

यह जानना जरूरी है कि रॉड्रिगो दुतर्ते ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जबकि पल्स एशिया रिसर्च के एक हालिया सर्वे में सारा को इस पद के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवार बताया गया है। 

इतना ही नहीं सारा ने साल 2019 में राजनीति में कदम रखा था और सीनेट कैंडिडेट्स के लिए चुनाव प्रचार किया था। इनमें से अधिकांश उम्मीदवारों की जीत हुई थी। राष्ट्रपति दुतर्ते ने कहा, 'मुझे उसपर दया आती है। वह उन्हीं हालात से गुजरेगी जिनका सामना मैंने किया।'

Philippines

रॉड्रिगो दुतर्ते ने यह भी साफ कर दिया कि वह अपने कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाएंगे-

इसके साथ ही बता दें कि रॉड्रिगो दुतर्ते ने यह भी साफ कर दिया कि वह अपने छह वर्षीय कार्यकाल को आगे नहीं बढ़ाना चाहते। उन्होंने कहा, 'अगर आप मुझे राष्ट्रपति पद चांदी की थाली में परोस के दें या फिर मुझे अगले 10 साल मुफ्त में भी मिलें तो भी मैं यह पद नहीं लूंगा।'

इस तरह साफ हो गया है कि देश अब अगले राष्ट्रपति पद के लिए किसी नए शख्स का चुनाव करेगा। उम्मीदवारों की लिस्ट में रॉड्रिगो दुतर्ते या उनकी बेटी का नाम नहीं होगा। 

Web Title: rodrigo Duterte says presidency not for women, tells daughter not to run in next Philippine election

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे