जी20 शिखर सम्मेलन में व्लादिमीर पुतिन की अनुपस्थिति पर ऋषि सुनक ने उठाए सवाल, कहा- अगर वो हमारे साथ होते...

By मनाली रस्तोगी | Published: November 15, 2022 01:28 PM2022-11-15T13:28:46+5:302022-11-15T13:30:15+5:30

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यूक्रेन युद्ध की निंदा करते हुए कहा कि देशों को अपने पड़ोसियों पर आक्रमण नहीं करना चाहिए, जैसा कि रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने देखा।

Rishi Sunak comments on Vladimir Putin's absence from G-20 Summit | जी20 शिखर सम्मेलन में व्लादिमीर पुतिन की अनुपस्थिति पर ऋषि सुनक ने उठाए सवाल, कहा- अगर वो हमारे साथ होते...

जी20 शिखर सम्मेलन में व्लादिमीर पुतिन की अनुपस्थिति पर ऋषि सुनक ने उठाए सवाल, कहा- अगर वो हमारे साथ होते...

Highlightsब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जी20 समिट में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शामिल न होने पर सवाल किया।सुनक ने यूक्रेन युद्ध की निंदा करते हुए कहा कि देशों को अपने पड़ोसियों पर आक्रमण नहीं करना चाहिए।ऋषि सुनक ने बिगड़ती वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के लिए चल रहे संघर्ष को जिम्मेदार ठहराया।

बाली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जी20 समिट में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शामिल न होने पर सवाल किया। इस बीच सुनक ने यूक्रेन युद्ध की निंदा करते हुए कहा कि देशों को अपने पड़ोसियों पर आक्रमण नहीं करना चाहिए। प्लेनरी हॉल में रूसी विदेश मंत्री का सामना करते हुए ऋषि सुनक ने मॉस्को से यूक्रेन से बाहर निकलने और इस बर्बर युद्ध को समाप्त करने का आह्वान किया।

ऋषि सुनक ने बिगड़ती वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के लिए चल रहे संघर्ष को जिम्मेदार ठहराया। यूके के पीएम ने जी20 शिखर सम्मेलन से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अनुपस्थिति पर भी कटाक्ष किया और कहा, "यह उल्लेखनीय है कि पुतिन हमारे यहां शामिल होने में सक्षम नहीं थे। हो सकता है कि अगर वह होते, तो हम चीजों को सुलझा सकते थे।" 

डाउनिंग स्ट्रीट द्वारा जारी ऋषि सुनक के भाषण के एक प्रतिलेख के अनुसार, यूके के पीएम ने कहा, "यूक्रेन पर रूस के अवैध आक्रमण का हम सभी पर गहरा प्रभाव पड़ा है क्योंकि इसने संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के मूलभूत सिद्धांतों को कमजोर कर दिया है। हम सब इन्हीं सिद्धांतों पर निर्भर हैं। वे अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की नींव हैं। उन्हें बरकरार रखा जाना चाहिए।"

ऋषि सुनक ने कहा, "यह बहुत आसान है- देशों को अपने पड़ोसियों पर आक्रमण नहीं करना चाहिए, उन्हें नागरिक बुनियादी ढांचे और नागरिक आबादी पर हमला नहीं करना चाहिए और उन्हें परमाणु वृद्धि की धमकी नहीं देनी चाहिए।" उन्होंने आगे कहा कि मॉस्को की कार्रवाइयों ने आज के आर्थिक मुद्दों को और भी बदतर बना दिया है। 

सुनक ने इस बात पर भी जोर दिया कि रूस अनाज भंडार को नष्ट करके और शिपमेंट को अवरुद्ध करके दुनिया भर में सबसे कमजोर लोगों को नुकसान पहुंचा रहा है। एक आदमी में यह सब बदलने की ताकत है। यह उल्लेखनीय है कि पुतिन हमारे यहां शामिल होने में सक्षम महसूस नहीं कर रहे थे। हो सकता है कि अगर वह होता, तो हम चीजों को सुलझा सकते थे क्योंकि रूस के लिए यूक्रेन से बाहर निकलने और इस बर्बर युद्ध को समाप्त करने के लिए सबसे बड़ा अंतर जो कोई भी कर सकता है।

Web Title: Rishi Sunak comments on Vladimir Putin's absence from G-20 Summit

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे