दिल्ली के रहने वाले बच्चे ने ऑस्ट्रेलिया की एयरलाइंस के CEO को लिखा ऐसा खत, जवाब देने को हुए मजबूर

By नियति शर्मा | Published: March 13, 2019 07:16 PM2019-03-13T19:16:08+5:302019-03-13T19:16:08+5:30

दिल्ली के एलेक्स जेक्वोट(10 साल) ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे पुरानी एयलाइन कंपनी क्वांटस एयरलाइंस के सीईओ ऐलन जॉयस को खत लिखा। एलेक्स अपनी एयरलाइंस स्टार्ट करना चाहते हैं, जिसके लिए उन्हें सीईओ ऐलन जॉयस की सलाह की जरूरत है।

Qantas CEO's advice to 10-year-old boy who wants to start his own airline | दिल्ली के रहने वाले बच्चे ने ऑस्ट्रेलिया की एयरलाइंस के CEO को लिखा ऐसा खत, जवाब देने को हुए मजबूर

दिल्ली के रहने वाले बच्चे ने ऑस्ट्रेलिया की एयरलाइंस के CEO को लिखा ऐसा खत, जवाब देने को हुए मजबूर

Highlightsदिल्ली के एलेक्स जेक्वोट ने ऑस्ट्रेलियन कंपनी क्वांटस एयरलाइंस के सीईओ ऐलन जॉयस से पूछे तीन सवाल।ऐलन ने इस खत को गंभीरता से लिया और एलेक्स के सभी सवालों के जवाब दिये।इस ट्विट को अब तक 26,400 से ज्यादा  लोगों ने शेयर किया है और 73,000 से ज्यादा लाइकस मिले चुके हैं।

दिल्ली के रहने वाले बच्चे ने ऑस्ट्रेलिया की एयरलाइंस के CEO को लिखा ऐसा खत, जवाब देने को हुए मजबूर
हम बच्चों से हमेशा उनके सपने को पूरा करने का वादा करते हैं, लेकिन कभी-कभी वे ऐसा सपना देख लेते हैं जिसे सुनकर हर कोई दंग रह जाए। कुछ इसी तरह का सपना दिल्ली के रहने वाले 10 वर्षीय एलेक्स जेक्वोट ने देखा है। उन्होंने किसी खिलौने की मांग नहीं की बल्कि एयरलाइंस स्टार्ट करने का ख्वाब देख लिया, जिसके लिए एक चर्चित एयरलाइंस कंपनी को खत लिखा, जोकि वायरल हो गया है। 

दरअसल, मामला ऐसा है कि एलेक्स जेक्वोट अपनी नई एयरलांइस कंपनी ओसियाना एक्सप्रेस खोलना चाहते हैं, जिसके लिए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की सबसे पुरानी एयलाइन कंपनी क्वांटस एयरलाइंस के सीईओ ऐलन जॉयस को खत लिखा। 

खत में एलेक्स ने लिखा कि वे ओसियाना एयरलाइंस स्टार्ट करना चाहते हैं जिसके लिए उन्हें सीईओ ऐलन जॉयस की सलाह की जरूरत है, जिसके लिए उन्होंने क्वांटस सीईओ से तीन सवाल पूछे। 

उन्होंने अपने पहले सवाल में सीईओ ऐलन जॉयस से पूछा कि अभी स्कूल की छुट्टियां चल रही हैं और वे अपनी एयरलाइन कंपनी स्टार्ट करना चाहते हैं। अभी उनके पास बहुत समय है। क्या क्वांटस सीईओ उन्हें बता सकते हैं कि छुट्टियों में उन्हें क्या करना चाहिए?
 
दूसरे सवाल में एलेक्स ने पूछा कि क्या आपके पास एयरलाइन कंपनी शुरू करने के कुछ टिप्स हैं? इसके बाद उन्होंने तीसरा सवाल करते हुए सीईओ ऐलन जॉयस से पूछा कि आपकी तरह मैं भी सिडनी/मेलबर्न से लंदन की A350 विमान की उड़ानें शुरू करना चाहता हूं। इस यात्रा में 25 घंटे का लंबा वक्त लगता है, हमारे सामने पैसेंजर्स को सोने के लिए अधिक स्पेस देना सबसे बड़ी चुनौती है। क्या इस बारे में आप कुछ सलाह दे पाएंगे?



एलेक्स के खत को सीईओ ऐलन ने गंभीरता से लिया और इसके जवाब में उन्होंने लिखा कि हमारे प्रतिस्पर्धी हमसे सलाह नहीं लेते हैं, पर जब कोई एयरलाइन लीडर हमसे संपर्क करता है तो हम उसको नजरअंदाज नहीं कर सकते, यह ही तरीका है एक सीईओ का दूसरे सीईओ से बात करने का।

पहले सवाल का जवाब देते हुए ऐलन ने एलेक्स को लिखा, 'मैं आपको ऑस्ट्रेलिया के सबसे पुरानी एयरलाइन के सीईओ और सबसे नई एयरलाइन के सीईओ के बीच मुलाकात के लिए निमंत्रण देता हूं। इस मीटिंग में हम एयरलाइन कैसे रन किया जाए, इस पर चर्चा करेंगे। हम आपको अपने ऑपरेशंस सेंटर का भी दौरा कराएंगे जहां से हम अपनी हर एक क्वांटस फ्लाइट पर नजर रखते हैं, चाहे वह दुनिया में कहीं भी हो।' हांलाकि अब तक दोनों सीईओ के मिलने की तारीख व समय निर्धारित नहीं हुआ है।

दूसरे सवाल के सुझाव में ऐलन ने कहा कि किसी भी एयरलाइंस कंपनी को शुरू करते समय सुरक्षा और प्राथमिकता को ध्यान में रखना चाहिए और यात्रा को जितना हो सके आरामदायक और कम खर्चीला बनाया जाना चाहिए।

तीसरे सवाल का जवाब देते हुए ऐलन ने कहा कि सोने के लिए स्पेस की समस्या से हम लोग भी जूझ रहे हैं और अब प्रॉजेक्ट सनराइज के तहत (ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी छोर से लंदन) नॉनस्टॉप फ्लाइट प्लान कर रहे हैं। सोने के लिए हमने नए कैबिन के डिजाइन्स तैयार करवाए हैं, जिनमें पैसेंजर्स को हाथ-पांव फैलाने और एक्सरसाइज करने की जगह मिलेगी। 

Web Title: Qantas CEO's advice to 10-year-old boy who wants to start his own airline

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे