जॉनसन एंड जॉनसन के टीके पर रोक थोड़े समय के लिए :एफडीए

By भाषा | Published: April 13, 2021 08:49 PM2021-04-13T20:49:56+5:302021-04-13T20:49:56+5:30

Prohibition on Johnson & Johnson vaccine for a short time: FDA | जॉनसन एंड जॉनसन के टीके पर रोक थोड़े समय के लिए :एफडीए

जॉनसन एंड जॉनसन के टीके पर रोक थोड़े समय के लिए :एफडीए

वाशिंगटन, 13 अप्रैल (एपी) अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन का टीका लगवाने वाले कुछ लोगों में खतरनाक तरीके से रक्त का थक्का जमने की खबरों पर नियामकों की जांच के बीच इस कंपनी के टीकों पर रोक कुछ ही समय तक रहने की उम्मीद है।

एफडीए की कार्यवाहक आयुक्त डॉ जैनेट वुडकॉक ने कहा, ‘‘हमें यह रोक कुछ दिन ही रहने की उम्मीद है।’’

एफडीए और रोग नियंत्रण तथा रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने जॉनसन एंड जॉनसन का टीका लगाये जाने के छह से 13 दिन के अंदर छह महिलाओं में असामान्य तरीके से रक्त का थक्का जमने के मामले में जांच के लिए मंगलवार को इस टीके पर रोक की सिफारिश की।

उक्त मामलों में मस्तिष्क से रक्त का प्रवाह करने वाली रक्तनलिकाओं में थक्के जमने की बात सामने आई और साथ ही प्लेटलेट्स कम हो गये। ये सभी छह मामले 18 से 48 साल की आयु की महिलाओं में देखे गये।

अमेरिका में अब तक करीब 70 लाख लोगों को जॉनसन एंड जॉनसन के टीके की खुराक दी जा चुकी है और इनमें अधिकांश लोगों में कोई गंभीर प्रतिकूल प्रभाव नजर नहीं आया।

नियामकों का कहना है कि वे रोगियों तथा चिकित्सा पेशेवरों को रक्त के थक्के जमने के बारे में पता लगाने और उनका उपचार करने की जानकारी देना चाहते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Prohibition on Johnson & Johnson vaccine for a short time: FDA

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे