यूनान के दो शीर्ष नेताओं से मिले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, परस्पर हितों के मुद्दों पर की चर्चा 

By भाषा | Published: June 19, 2018 05:22 AM2018-06-19T05:22:57+5:302018-06-19T05:22:57+5:30

भारत यूनान के साथ खासकर राजनीतिक एवं आर्थिक क्षेत्रों में जारी सहयोग मजबूत करना चाहता है। राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार कोविंद ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को बढ़ावा देने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता रेखांकित की। 

President Ram Nath Kovind meets Greece PM and President and discusses issues of mutual interests | यूनान के दो शीर्ष नेताओं से मिले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, परस्पर हितों के मुद्दों पर की चर्चा 

यूनान के दो शीर्ष नेताओं से मिले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, परस्पर हितों के मुद्दों पर की चर्चा 

एथेंस, 19 जूनः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को यहां यूनान के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत की और दोनों प्राचीन सभ्यताओं के बीच राजनीतिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। कोविंद पिछले 11 सालों में यूनान की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं। वह राष्ट्रपति प्रोकोपिस पावलोपोलास से मिले और दोनों पक्षों ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत की और इस दौरान उन्होंने परस्पर हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। 

बैठक के दौरान राष्ट्रपति कोविंद ने दोनों देशों के सदियों पुराने सभ्यतागत संबंधों पर बल दिया। उन्होंने कहा कि भारत और यूनान लोकतंत्र के मूल्य, कानून के शासन एवं बहु सांस्कृतिक विचार साझा करते हैं और उन्होंने दोनों देशों के द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय संबंधों को एक गहराई दी है। 

उन्होंने कहा कि भारत यूनान के साथ खासकर राजनीतिक एवं आर्थिक क्षेत्रों में जारी सहयोग मजबूत करना चाहता है। राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार कोविंद ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को बढ़ावा देने को लेकर भारत की प्रतिबद्धता रेखांकित की। 

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन देने के लिए यूनान का आभार जताया। कोविंद यूनान के प्रधानमंत्री एलेक्सिस शिप्रास से भी मिले और दोनों नेताओं ने भारत और यूनान के परस्पर हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। दोनों देशों ने तीन सहमति ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर किए। कोविंद तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में शनिवार को यहां पहुंचे थे। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें

Web Title: President Ram Nath Kovind meets Greece PM and President and discusses issues of mutual interests

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे