Coronavirus: अब तक करीब ढाई करोड़ ईरानी नागरिक पॉजिटिव, 35 million हो सकता है, ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने किया खुलासा

By भाषा | Published: July 18, 2020 06:12 PM2020-07-18T18:12:53+5:302020-07-18T18:12:53+5:30

ईरान पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप से सबसे बुरी तरह प्रभावित है जहां अब तक कोविड-19 के 2,70,000 मामले सामने आये हैं और कम से कम 13,979 लोगों की मौत हो चुकी है।

President Hassan Rouhani warns 25m infected with Covid-19 as Iran reimposes restrictions  | Coronavirus: अब तक करीब ढाई करोड़ ईरानी नागरिक पॉजिटिव, 35 million हो सकता है, ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने किया खुलासा

रूहानी के हालिया बयान दर्शाते हैं कि देश के आधिकारिक आंकड़े सवालों के घेरे में हैं। (file photo)

Highlightsअस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी जल्द दोगुनी हो जाएगी जैसा कि हमने पिछले 150 दिन में देखा है।स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इसमें पिछले 24 घंटे में सामने आये संक्रमण के 2,166 और मौत के 188 नये मामले शामिल हैं। कोरोना वायरस के प्रकोप की शुरुआत से अब तक करीब ढाई करोड़ ईरानी नागरिक संक्रमित हुए होंगे।

तेहरानः ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने शनिवार को अनुमान व्यक्त किया कि कोरोना वायरस के प्रकोप की शुरुआत से अब तक करीब ढाई करोड़ ईरानी नागरिक संक्रमित हुए होंगे।

सरकारी इरना समाचार एजेंसी ने यह खबर जारी की। रूहानी ने इतनी बड़ी संख्या में संक्रमण का अनुमान व्यक्त करते हुए ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक नये अध्ययन का हवाला दिया। उन्होंने लोगों से महामारी को गंभीरता से लेने का अनुरोध किया। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले महीनों में करीब तीन से साढ़े तीन करोड़ लोग कोविड-19 से ग्रस्त हो सकते हैं।

रूहानी ने रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि यह भी पूर्वानुमान है कि अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी जल्द दोगुनी हो जाएगी जैसा कि हमने पिछले 150 दिन में देखा है। ईरान पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप से सबसे बुरी तरह प्रभावित है जहां अब तक कोविड-19 के 2,70,000 मामले सामने आये हैं और कम से कम 13,979 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इसमें पिछले 24 घंटे में सामने आये संक्रमण के 2,166 और मौत के 188 नये मामले शामिल हैं। रूहानी के हालिया बयान दर्शाते हैं कि देश के आधिकारिक आंकड़े सवालों के घेरे में हैं।

यूक्रेन के मार गिराए गए विमान के ब्लैक बॉक्स को ईरान ने जांच के लिए भेजा फ्रांस

जनवरी में यूक्रेन के जिस यात्री विमान को ईरान की सेना ने गलती से मार गिराया था उसके ब्लैक बॉक्स को परखने के लिए ईरान ने फ्रांस भेजा है। ईरान की अर्ध सरकारी समाचार एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी। ईरान ने बोईंग 737-800 विमान को मिसाइल समझ कर मार गिराया था जिसमें सभी 176 यात्रियों की मौत हो गई थी।

अमेरिका ने जनवरी की शुरुआत में ईरान में उच्च सैन्य कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को मार दिया था जिसके जवाब में ईरान की सेनाओं ने इराक में स्थित अमेरिकी सैनिक अड्डों पर मिसाइल दागी थी। इसके बाद ईरान अपने ऊपर होने वाले हमले की तैयारी में था जब उसने यूक्रेन के यात्री विमान को मिसाइल समझ कर मार गिराया था।

आईएलएनए की खबर के अनुसार ईरान के विदेश मंत्री के सहयोगी मोहसिन बहरवंद ने कहा कि मार गिराए गए विमान के ब्लैक बॉक्स को शुक्रवार को पेरिस भेज दिया गया और उसके साथ ईरानी नागर विमानन और न्यायिक अधिकारी भी गए हैं। बहरवंद ने यह भी कहा कि ब्लैक बॉक्स को सोमवार को पेरिस में परखा जाएगा। विमान में यूक्रेन, कनाडा और अन्य देशों के नागरिक सवार थे इसलिए ईरान के ऊपर इन देशों के साथ समझौता करने का भारी दबाव है। 

Web Title: President Hassan Rouhani warns 25m infected with Covid-19 as Iran reimposes restrictions 

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे