हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों पर पुलिस ने पानी की बौछारें की और आंसू गैस के गोले छोड़े

By भाषा | Published: August 31, 2019 06:58 PM2019-08-31T18:58:39+5:302019-08-31T18:58:39+5:30

प्रदर्शनकारी पुलिस प्रतिबंध के बाजवूद रैली करने के लिए इकट्टा हुए थे। तीन महीने से जारी राजनीतिक गतिरोध के बीच पिछले सप्ताहांत सबसे अधिक हिंसक झड़पें हुई थीं। इसके बाद पुलिस ने सुरक्षा कारणों से प्रदर्शनों पर रोक लगाते हुए लोगों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी।

Police shower water and release tear gas shells at supporters of democracy in Hong Kong | हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों पर पुलिस ने पानी की बौछारें की और आंसू गैस के गोले छोड़े

पुलिस ने चीन सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले विभाग- संपर्क कार्यालय के आसपास नए सिरे से घेरेबंदी की है।

Highlightsचेतावनी के बाजवूद बड़ी संख्या में लोग काले रंग की टी शर्ट पहनकर सड़कों पर उतरे और यातायात बाधित कर दिया। उन्होंने ‘‘रिक्लेम हांगकांग। रिवोल्यूशन ऑफ आवर टाइम्स’’ के नारे लगाये।

हांगकांग में शनिवार को संसद के बाहर प्रदर्शन करने के लिए एकत्र हुए लोकतंत्र समर्थकों पर पुलिस ने पानी की बौछारें की और आंसू गैस के गोले छोड़े।

प्रदर्शनकारी पुलिस प्रतिबंध के बाजवूद रैली करने के लिए इकट्टा हुए थे। तीन महीने से जारी राजनीतिक गतिरोध के बीच पिछले सप्ताहांत सबसे अधिक हिंसक झड़पें हुई थीं। इसके बाद पुलिस ने सुरक्षा कारणों से प्रदर्शनों पर रोक लगाते हुए लोगों को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी।

चेतावनी के बाजवूद बड़ी संख्या में लोग काले रंग की टी शर्ट पहनकर सड़कों पर उतरे और यातायात बाधित कर दिया। उन्होंने ‘‘रिक्लेम हांगकांग। रिवोल्यूशन ऑफ आवर टाइम्स’’ के नारे लगाये। दोपहर में तनाव की स्थिति तब पैदा हुई जब प्रदर्शनकारियों ने शहर की संसद ‘लेजिस्लेटिव काउंसिल’ पर लगे बैरिकैड के पीछे पथराव किया, आग लगा दी और लेजर पेन को चमकाया।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछारें की। पुलिस ने चीन सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले विभाग- संपर्क कार्यालय के आसपास नए सिरे से घेरेबंदी की है।

संभावित झड़पों की आशंका के मद्देनजर पानी की बौछार करने वाले वाहन तैनात किए गए थे। हांगकांग में कम से कम पांच प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया था ताकि रैली को विफल किया जा सके।

यह कदम ऐसे समय पर उठाया गया था जब पुलिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए एक नागरिक अधिकार समूह को शनिवार को होने वाली जन रैली करने की अनुमति नहीं दी थी। पुलिस ने लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं जोशुआ वांग और एगनेस चाउ को अन्य लोगों को अनधिकृत रूप से एकत्र होने के लिए उकसाने’ समेत कई आरोपों गिरफ्तार कर लिया था।

गौरतलब है कि प्रदर्शनों के सिलसिले में जून से 900 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। स्थिरता और समृद्धि के लिए पहचान बनाने वाले हांगकांग की छवि को हिंसा के कारण क्षति पहुंची है। 

Web Title: Police shower water and release tear gas shells at supporters of democracy in Hong Kong

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे