PIA plane crash Karachi 97 dead, 2 survivors last minute video before plane crash | कराची प्लेन क्रैश में 97 लोगों की मौत, सिर्फ 2 लोगों की बची जान, सामने आया आखिरी पलों का वीडियो
PIA Plane Crash (तस्वीर स्त्रोत- ट्विटर)

Highlightsविमान के क्रैश होने से ठीक पहले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आाय है। विमान संख्या पीके-8303 लाहौर से आ रही थी और विमान कराची उतरने ही वाला था, जब हादसा हुआ।

कराची:  पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का एक यात्री विमान शुक्रवार (22 मई) को कराची जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिसमें 97 लोगों की मौत हो गई और 2 लोग ही बच पाए। AFP न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी है। विमान में 99 लोग सवार थे। हादसे के बाद खबर आई थी कि 66 लोगों की मौत हुई है लेकिन मौत का आंकड़ा बढ़कर 97 हो गया। विमान संख्या पीके-8303 लाहौर से आ रही थी और विमान कराची उतरने ही वाला था कि एक मिनट पहले मालिर में मॉडल कालोनी के निकट जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 

जानें कैसे हुआ कराची प्लेन क्रैश हादसा

राष्ट्रीय विमानन कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि पीआईए एयरबस ए320 में 91 यात्री और चालक दल के आठ सदस्य सवार थे। विमान हवाईअड्डे के निकट जिन्ना आवासीय सोसाइटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इससे पूर्व पीआईए के एक प्रवक्ता और मीडिया में आई कई खबरों में कहा गया था कि विमान में 107 लोग सवार थे। मॉडल कालोनी इलाके से धुएं का काला गुबार उठते देखा गया। ईधी कल्याण ट्रस्ट के फैजल ईधी ने संवाददाताओं को बताया , “हमारे राहतकर्मियों ने विमान के मलबे से 66 शवों को निकाला है।” 

पहले कहा जा रहा था कि हादसे में तीन लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं और उन्होंने अपनी मां को फोन कर अपने कुशल होने की जानकारी दी। लेकिन अब दो लोगों के बचने की ही खबर है। 

पीआईए के मुख्य कार्यकारी एयर वाइस मार्शल अरशद मलिक ने कहा कि पायलट ने यातायात नियंत्रक को बताया था कि वह कुछ “तकनीकी मुश्किलों” का अनुभव कर रहा है। मलिक ने उन खबरों को खारिज किया कि विमान में उड़ान से पहले भी गड़बड़ी थी। उन्होंने कहा, “दुर्घटना के असली कारण का पता जांच के बाद चलेगा जो स्वतंत्र व निष्पक्ष होगी तथा मीडिया को उपलब्ध कराई जाएगी।”

पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने कहा कि विमान का स्थानीय समय के मुताबिक अपराह्न दो बजकर 37 मिनट पर हवाईअड्डे से संपर्क टूट गया था और अभी विमान में आई किसी तकनीकी गड़बड़ी के बारे में कुछ भी कहना बेहद जल्दबाजी होगा। उन्होंने कहा कि यात्रियों में 31 महिलाएं और नौ बच्चे थे।

हादसे में 25 घरों को पहुंचा है नुकसान

ईधी ने कहा कि ऐसे 25-30 रहवासियों को भी अस्पताल ले जाया गया है जिनके घरों को इस विमान हादसे में नुकसान पहुंचा है। उनमें से अधिकतर जलने से झुलस गए थे। क्रैश लैंडिंग के दौरान विमान के पंख आवासीय कालोनी के घरों से टकराते गए और इसके बाद विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ईधी ने कहा, “इस हादसे में कम से कम 25 घरों को नुकसान पहुंचा है।”

मंत्री ने कहा, “पहली प्राथमिकता लोगों को बचाने की है। मुख्य बाधा संकरी गलियां और आम लोगों की भारी मौजदगी थी जो वहां दुर्घटना के बाद इकट्ठा हो गए थे। उन्हें हटा दिया गया है।” 

कराची प्लेन क्रैश हादसा: सामने आया वो आखिरी वीडियो 

विमान के क्रैश होने से ठीक पहले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आाय है। वीडियो में प्लेन संकरी गली में नीचे जाता दिखता है और फिर उससे धुएं का गुबार उठता नजर आ रहा है।

विमान के क्रैश होने का यह वीडियो रिहायशी इलाके में एक मकान की छत पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया था। जो अब वायरल हो रहा है।

दिसंबर 2016 के बाद पाकिस्तान का सबसे बड़ा विमान हादसा

पाकिस्तान में सात दिसंबर 2016 के बाद यह पहला बड़ा विमान हादसा है जब चित्राल से इस्लामाबाद आ रहा एक पीआईए एटीआर-42 विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 48 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में गायक और ईसाई धर्म के प्रचारक जुनेद जमशेद भी शामिल थे। यह हादसा उस दिन हुआ है जब पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने 22 मई से 27 मई तक ईद की छुट्टियों की घोषणा की। 

(पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ) 

English summary :
A video just before the plane crashed in pakistan went viral on social media. In the video, the plane is seen going down a narrow street and then a gust of smoke is seen from it.


Web Title: PIA plane crash Karachi 97 dead, 2 survivors last minute video before plane crash
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे