इस देश में आने वाला है 2020 का सबसे भयानक 'तूफान', लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू

By विनीत कुमार | Published: October 31, 2020 11:17 AM2020-10-31T11:17:49+5:302020-10-31T11:17:49+5:30

फिलीपींस में हर साल करीब 20 टाइफून आते हैं। फिलहाल यहां गोनी टाइफून से निपटने की तैयारी शुरू हो गई है। ये टाइफून रविवार को तट से टकराएगा। इस दौरान इसके भारी तबाही मचाने की आशंका है।

Philippine to see strongest 2020 typhoon Goni in couple of days, evacuation starts | इस देश में आने वाला है 2020 का सबसे भयानक 'तूफान', लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू

फिलीपींस में आने वाला है 2020 का सबसे भयानक तूफान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsफिलीपींस के लूजोन आइलैंड के दक्षिणी हिस्से में 'गोनी' टाइफून से दहशत215 से 265 किलोमीटर प्रतिघंटा तक चल सकती हैं हवाएं, इससे पहले 2014 में आया था इतना बड़ा तूफान

फिलीपींस के लूजोन आइलैंड के दक्षिणी हिस्से में आने जा रहे भीषण तूफान को देखते हुए हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का आदेश दे दिया गया है। बताया जा रहा है कि ये तूफान कैटेगरी 5 का होगा और ये इस साल यानी 2020 का सबसे भीषण तूफान है। इसे टाइफून को 'गोनी' नाम दिया गया है। इसके रविवार तक तट से टकराने की आशंका है।

इस तूफान के दौरान 215 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और ये बढ़कर 265 किलोमीटर प्रतिघंटा तक जा सकती हैं। इससे पहले फिलीपींस में इतना बड़ा तूफान साल 2014 में आया था। ह्यान नाम के इस तूफान में तब 6300 लोगों की जान चली गई थी।

यहां एक स्थानीय आपदा प्रबंधन अधिकारी के अनुसार, 'तूफान की दस्तक को देखते हुए पहले से लोगों को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। कैमेरिंस नोर्ट और कैमेरिंस सर प्रांत से लोगों को बड़ी संख्या में हटाया जा रहा है। वहीं एल्बे प्रांत में भी सरकार ने खतरे वाले स्थानों से लोगों को अपना घर छोड़कर दूर चले जाने को कहा है।'  

इससे पहले पिछले हफ्ते टाइफून मोलावे में 22 लोगों की मौत हो गई थी। इसमें से ज्यादातर लोगों की मौत डूबने से हुई थी।

अधिकारियों के अनुसार कोरोना के कारण फिलहाल तूफान की समस्या से निपटने में ज्यादा परेशानी आ रही है क्योंकि सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाना है।

इंडोनेशिया के बाद साउथइस्ट एशिया में फिलीपींस कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित दूसरा देश है। तूफान को देखते हुए बंदरगाहों पर भी काम रोक दिया गया है और मछुआरों को पानी में नहीं जाने को कहा गया है।

टाइफून गोनी प्रशांत महासागर से उठा है और इससे राजधानी मनीला समेत 14 प्रांतों में भारी बारिश के अनुमान है। साथ ही कई इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन भी देखने को मिल सकता है। इसेक अलावा एक और तूफान अत्सानी भी फिलीपींस के पास मजबूत होता दिख रहा है। बताते चलें कि हर साल फिलीपींस को करीब 20 टाइफून का सामना करना पड़ता है। 

Web Title: Philippine to see strongest 2020 typhoon Goni in couple of days, evacuation starts

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे