पाकिस्तानी NSA का अजीबोगरीब आरोप, भारत को ठहराया आतंक के लिए जिम्मेदार

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 25, 2021 11:12 AM2021-07-25T11:12:35+5:302021-07-25T14:16:35+5:30

पाकिस्तानी एनएसए ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में सुधार का दरवाजा हमेशा खुला रहेगा लेकिन भारत को ‘उपयुक्त वातावरण’ तैयार करना होगा। फिर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में कई लोगों का ऐसा मानना है कि भारत की मौजूदा सरकार ये नहीं होने देगी।

Peculiar allegation of Pakistani NSA, held India responsible for terror | पाकिस्तानी NSA का अजीबोगरीब आरोप, भारत को ठहराया आतंक के लिए जिम्मेदार

पाकिस्तानी NSA का अजीबोगरीब आरोप, भारत को ठहराया आतंक के लिए जिम्मेदार

Highlightsविकासकार्यों में भारत की मदद को आतंकी मदद बता रहा पाकिस्तानअफगान राष्ट्रपति बता चुके हैं भारत को 'सच्चा मित्र'बातचीत के लिए उपयुक्त वातावरण बनाए भारत: पाक एनएसए

अफगानिस्तान में हिंसा और तालिबान के बढ़ते खतरे के लिए वहां के अफगान अधिकारी लगातार पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं लेकिन 'द वायर' को दिए इंटरव्यू में पाक एनएसए मोईद यूसुफ ने भारत पर ही आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप मढ़ दिया। यूसुफ ने कहा कि अफगानिस्तान के जरिए भारत, पाकिस्तान में अशांति फैला रहा है।

विकासकार्यों में भारत की मदद को आतंकी मदद बता रहा पाकिस्तान

मोईद यूसुफ ने कहा कि बीते 20 साल में भारत ने अफगानिस्तान को ‘आतंकियों का अड्डा’ बना दिया है, ताकि पाकिस्तान में आतंकवाद बढ़ाया जा सके.’ फिर उन्होंने कहा कि इसपर रोक लगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर भारत विकास कार्यों की आड़ में अफगानिस्तान में अपने लोगों को भेजता है और पाकिस्तान में आतंकवाद को भड़काने के लिए उनका इस्तेमाल करता है, तो पाकिस्तान कतई स्वीकार नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को कभी भी आतंकवादियों का स्थान नहीं बनना चाहिए।

अफगान राष्ट्रपति बता चुके हैं भारत को 'सच्चा मित्र'

अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी और उपराष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने कई बार साफतौर भारत को अफगानिस्तान का सच्चा मित्र बताया है। इसके अलावा राष्ट्रपति अशरफ गनी, तालिबानी आतंकियों को हथियार मुहैया करवाने का आरोप पाकिस्तानी सेना और खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) पर कई बार लगा चुके हैं। हाल में उज्बेकिस्तान में आयोजित हुए मध्य और दक्षिण एशियाई देशों के सम्मेलन में पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के सामने ही अफगान राष्ट्रपति गनी ने पाकिस्तान पर आतंक फैलाने का आरोप लगाया था।

भारत-पाक रिश्तों पर क्या बोले यूसुफ?

पाकिस्तानी एनएसए ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों में सुधार का दरवाजा हमेशा खुला रहेगा लेकिन भारत को ‘उपयुक्त वातावरण’ तैयार करना होगा। फिर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में कई लोगों का ऐसा मानना है कि भारत की मौजूदा सरकार ये नहीं होने देगी।

क्या तालिबानी सरकार को मान्यता देगा पाकिस्तान?

इस सवाल के जवाब में यूसुफ ने कहा कि पाकिस्तान वही करेगा जो बाकी दुनिया करती है। यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान, अफगानिस्तान में तालिबान सरकार का स्वागत करेगा? जिस पर यूसुफ ने पहले तो नहीं कहा, बाद में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए कोई पसंदीदा नहीं है और यह अफगान लोगों के लिए है कि वे अपनी सरकार चुनें।

Web Title: Peculiar allegation of Pakistani NSA, held India responsible for terror

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे