Pakistan's Punjab province Mini bus and train collide 29 people dead most Pakistani Sikh pilgrims | पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मिनी बस और ट्रेन में टक्कर, महिलाओं और बच्चों समेत 20 पाकिस्तानी सिख तीर्थयात्रियों की मौत
राहत एवं बचाव कार्य में लगे अध‍िकारियों ने यह जानकारी दी।

Highlightsकम से कम 29 लोगों की मौत हो गई। राहत एवं बचाव कार्य में लगे अध‍िकारियों ने यह जानकारी दी।बस में सिख श्रद्धालु सवार थे। यह घटना जहां हुई वह लाहौर से करीब 60 किलोमीटर दूर है। आमिर हाशमी ने बताया कि हादसे में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गयी। इनमें से ज्यादातर पाकिस्तानी सिख थे।

लाहौरः पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मिनी बस और ट्रेन में टक्कर हो गई। इस घटना में 20 लोगों की मौत हो गई। मरने वाले में ज्यादातर पाकिस्तानी सिख हैं। 

बताया जा रहा है कि यह हादसा ननकाना साहब के पास बिना फाटक वाली क्रॉसिंग पर हुआ। जीयो न्यूज की खबर के अनुसार शुक्रवार को यात्रियों से भरी बस की शाह हुसैन एक्सप्रेस ट्रेन से टक्कर हो गई जिसमें कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई। 

राहत एवं बचाव कार्य में लगे अध‍िकारियों ने यह जानकारी दी। रेलवे और बचाव 1122 से बचाव अधिकारी दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और घायलों को प्राथमिक उपचार दे रहे हैं। सभी संभागीय अधिकारियों को दुर्घटनास्थल पर पहुंचने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में शुक्रवार को रेलवे क्रॉसिंग पर एक बस के ट्रेन की चपेट में आने के कारण कम से कम 20 पाकिस्तानी सिख श्रद्धालुओं की मौत हो गयी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कराची से लाहौर जा रही शाह हुसैन एक्सप्रेस ने दोपहर डेढ़ बजे शेखुपुरा जिले के पास क्रॉसिंग पर मिनी बस को टक्कर मार दी। बस में 26 सिख श्रद्धालु सवार थे। '

बचाव अधिकारयों के मुताबिक हादसे में कम से कम आठ लोग घायल हुए। सभी को जिला मुख्यालय अस्पताल शेखुपुरा में भर्ती कराया गया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी गाजी सलाहुद्दीन ने संवाददाताओं को बताया कि क्रॉसिंग का गेट बंद था, लेकिन ऐसा लगता है कि ड्राइवर ने इंतजार किए बिना वहां से निकलने की कोशिश की।

महिलाओं और बच्चों समेत 20 यात्रियों की मौत हो गयी

उन्होंने कहा, ‘‘महिलाओं और बच्चों समेत 20 यात्रियों की मौत हो गयी। ’’ इवैक्यू ट्रस्ट प्रोपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया कि बस सिख श्रद्धालुओं को फर्रूकाबाद में गुरुद्वारा सच्चा सौदा ले जा रही थी। उन्होंने बताया, ‘‘श्रद्धालु पेशावर से ननकाना साहिब आए थे। ननकाना साहिब में रूकने के बाद वे पेशावर जा रहे थे। ननकाना साहिब की सीमा तक उन्हें ईटीपीबी की सुरक्षा दी गयी थी।’’ पुलिस ने उन खबरों को खारिज किया कि यह मानव रहित क्रॉसिंग था । एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, पाकिस्तान रेलवे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दोस्त अली लघारी ने घटना की जांच के लिए तीन वरिष्ठ अधिकारियों की एक कमेटी बनायी है। यह कमेटी शनिवार को अपनी आरंभिक रिपोर्ट देगी ताकि पता लगे कि कहां पर चूक हुई ।

रेलवे ने एक बयान में कहा, ‘‘इस घटना के लिए जो भी जिम्मेदार हैं, कानून के तहत उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ’’ रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि बचाव टीम घटनास्थल पर पहुंची और घायलों को जिला मुख्यालय अस्पताल ले जाया गया। रेलवे ने कहा है कि एक संभागीय इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया और मामले में जांच शुरू की गयी है। रेल मंत्री शेख राशिद ने अधिकारियों को घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तुरंत कदम उठाने का आदेश दिया है ।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने घटना पर शोक प्रकट किया और घायलों को बेहतर चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने को कहा है । उन्होंने 20 लोगों की मौत का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं। संबंधित अधिकारियों को परिवारों की सहायता के लिए निर्देश दिया गया है। ’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे के परिचालन सुरक्षा एसओपी की जल्द समीक्षा की जाएगी । पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बजदर ने हादसे में जान गंवाने वालों के प्रति दुख जाहिर किया और उनके परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने कहा कि सिख श्रद्धालुओं की मौत की खबर से उन्हें दुख पहुंचा है। शरीफ के कार्यालय ने उनके हवाले से एक ट्वीट में कहा है, ‘‘मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करता हूं।’’

मानव रहित क्रॉसिंग पर मिनी बस को टक्कर मार दी

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में शुक्रवार को एक मिनी बस के ट्रेन से टकरा जाने के कारण 20 लोगों की मौत हो गयी। मृतकों में अधिकतर सिख श्रद्धालु थे। अधिकारियों ने बताया कि कराची से लाहौर जा रही शाह हुसैन एक्सप्रेस ने दोपहर डेढ़ बजे फर्रूकाबाद में एक मानव रहित क्रॉसिंग पर मिनी बस को टक्कर मार दी।

बस में सिख श्रद्धालु सवार थे। यह घटना जहां हुई वह लाहौर से करीब 60 किलोमीटर दूर है। इवैक्यू ट्रस्ट प्रोपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया कि हादसे में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गयी। इनमें से ज्यादातर पाकिस्तानी सिख थे।

बस सिख श्रद्धालुओं को फर्रूकाबाद में गुरुद्वारा सच्चा सौदा ले जा रही थी

हाशमी ने बताया, ‘‘बस सिख श्रद्धालुओं को फर्रूकाबाद में गुरुद्वारा सच्चा सौदा ले जा रही थी। श्रद्धालु पेशावर से ननकाना साहिब आए थे। ननकाना साहिब में रूकने के बाद वे पेशावर जा रहे थे। ननकाना साहिब की सीमा तक उन्हें ईटीपीबी की सुरक्षा दी गयी थी।’’

रेल मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि बचाव टीम घटनास्थल पर पहुंची और घायलों को जिला मुख्यालय अस्पताल ले जाया गया। रेलवे ने कहा है कि एक संभागीय इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया और मामले में जांच शुरू की गयी है।

रेल मंत्री शेख राशिद ने अधिकारियों को घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तुरंत कदम उठाने का आदेश दिया है । प्रधानमंत्री इमरान खान ने घटना पर शोक प्रकट किया और घायलों को बेहतर चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने को कहा है ।

Web Title: Pakistan's Punjab province Mini bus and train collide 29 people dead most Pakistani Sikh pilgrims
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे