पाकिस्तान आतंकवाद को रोके, स्विट्जरलैंड ने आतंक के खिलाफ भारत की लड़ाई का समर्थन किया

By भाषा | Published: September 14, 2019 08:28 PM2019-09-14T20:28:14+5:302019-09-14T20:28:14+5:30

कोविंद और म्यूरर की अगुवाई में शुक्रवार को हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान दोनों पक्ष इस पर सहमत हुए कि आतंकवाद मानवता के लिए गंभीर चुनौती है। पाकिस्तान की ओर स्पष्ट रूप से इशारा करते हुए कोविंद ने स्विस प्रतिनिधिमंडल को बताया कि भारत कई दशकों से राज्य प्रायोजित आतंकवाद का शिकार है।

Pakistan stopped terrorism, Switzerland attacked, supported India's fight against terrorism | पाकिस्तान आतंकवाद को रोके, स्विट्जरलैंड ने आतंक के खिलाफ भारत की लड़ाई का समर्थन किया

दोनों देशों ने जलवायु परिवर्तन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी गठबंधन पर तकनीकी सहयोग के संबंध में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

Highlightsस्विट्जरलैंड ने आतंकवाद के खिलाफ जंग मजबूत करने में अपना हरसंभव समर्थन देने की बात कही है।भारत और स्विट्जरलैंड ने आर्थिक एवं प्रौद्योगिकी संबंध मजबूत करने के प्रति भी कड़ी प्रतिबद्धता जाहिर की है।

स्विट्जरलैंड ने आतंकवाद के खिलाफ भारत की जंग में हर तरह से समर्थन देने का वादा किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने स्विस समकक्ष उली म्यूरर के साथ बातचीत में उन्हें बताया कि भारत दशकों से राज्य प्रायोजित आतंकवाद का शिकार रहा है।

राष्ट्रपति सचिवालय ने ट्वीट किया कि कोविंद और म्यूरर की अगुवाई में शुक्रवार को हुई प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के दौरान दोनों पक्ष इस पर सहमत हुए कि आतंकवाद मानवता के लिए गंभीर चुनौती है। पाकिस्तान की ओर स्पष्ट रूप से इशारा करते हुए कोविंद ने स्विस प्रतिनिधिमंडल को बताया कि भारत कई दशकों से राज्य प्रायोजित आतंकवाद का शिकार है।

राष्ट्रपति सचिवालय ने कहा, “स्विट्जरलैंड ने आतंकवाद के खिलाफ जंग मजबूत करने में अपना हरसंभव समर्थन देने की बात कही है।’’ भारत और स्विट्जरलैंड ने आर्थिक एवं प्रौद्योगिकी संबंध मजबूत करने के प्रति भी कड़ी प्रतिबद्धता जाहिर की है।

दोनों देशों ने जलवायु परिवर्तन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी गठबंधन पर तकनीकी सहयोग के संबंध में तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए और लोसान विश्वविद्यालय की हिंदी पीठ के नवीकरण पर भी करार किया। बाद में, भारत स्विट्जरलैंड बिजनेस राउंडटेबल को संबोधित करते हुए कोविंद ने भारत और स्विस उद्यमों को साथ काम कर एक-दूसरे का मोल बढ़ाने की दिशा में काम करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि स्विट्जरलैंड-भारत साझेदारी खास है। बृहस्पतिवार को बर्न पहुंचे कोविंद तीन राष्ट्रों - आईसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया के नौ दिवसीय दौरे के दूसरे चरण में हैं। 

Web Title: Pakistan stopped terrorism, Switzerland attacked, supported India's fight against terrorism

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे