पाकिस्तान: नवाज शरीफ की पार्टी ने चुनाव में धांधली का लगाया आरोप, की जांच की मांग

By भाषा | Published: July 31, 2018 02:51 AM2018-07-31T02:51:15+5:302018-07-31T02:51:15+5:30

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान (65) की अगुवाई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) 116 सीटें जीतकर 25 जुलाई को हुए चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है

Pakistan: Nawaz Sharif's party demanded inquiry into 'rigging in election' | पाकिस्तान: नवाज शरीफ की पार्टी ने चुनाव में धांधली का लगाया आरोप, की जांच की मांग

पाकिस्तान: नवाज शरीफ की पार्टी ने चुनाव में धांधली का लगाया आरोप, की जांच की मांग

लाहौर, 31 जुलाई: जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने पिछले दिनों संपन्न हुए आम चुनावों में धांधली के आरोपों की जांच के लिए आज एक न्यायिक आयोग के गठन की मांग की। ‘डॉन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के शीर्ष नेताओं ने यह भी कहा कि पार्टी एक श्वेत पत्र प्रकाशित करेगी जिसमें मतदान के दिन देश भर से इकट्ठा किए गए धांधली के सबूत होंगे और इन्हें प्रस्तावित आयोग के समक्ष रखा जाएगा। 

क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान (65) की अगुवाई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) 116 सीटें जीतकर 25 जुलाई को हुए चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है, लेकिन उसके पास सरकार बनाने लायक संख्याबल अब भी नहीं है। पीएमएल-एन ने 64 जबकि पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 43 सीटें जीती हैं और वे क्रमश: दूसरे एवं तीसरे स्थान पर हैं। 

पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में कुल 342 सीटें हैं जिनमें से 272 पर सीधे निर्वाचन होता है। किसी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 172 का आंकड़ा चाहिए। इन चुनावों को पाकिस्तान के चुनावी इतिहास में सबसे विवादित कवायद करार देते हुए पीएमएल-एन के नेताओं ख्वाजा आसिफ, एहसान इकबाल और सीनेटर मुशाहिदुल्ला खान ने कल यहां प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पार्टी चुनाव नतीजों को खारिज करती है और एक न्यायिक आयोग के गठन की मांग करती है। उन्होंने कहा कि एक ऐसे आयोग का गठन किया जाए जैसे नवाज शरीफ सरकार ने 2013-14 में धांधली के आरोपों की जांच करने के लिए गठित किया था। 

इस बीच, चुनाव आयोग ने आज सख्त कार्रवाई का आश्वासन देते हुए सिंध के चुनाव आयुक्त एवं संबंधित मतदान कर्मियों को निर्देश दिया कि वे पांच खाली बैलट बॉक्स और एक दर्जन से ज्यादा बैलट पेपर कराची और सियालकोट में सड़क किनारे पाए जाने के मामले में अपनी रिपोर्ट सौंपें।

देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें. यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

Web Title: Pakistan: Nawaz Sharif's party demanded inquiry into 'rigging in election'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे