होउबारा बस्टर्ड के शिकार के लिए पाकिस्तान ने सऊदी के शहजादे, दो अन्य को विशेष परमिट जारी किया

By भाषा | Published: December 4, 2020 09:12 PM2020-12-04T21:12:09+5:302020-12-04T21:12:09+5:30

Pakistan issues special permit to Saudi's Shahzade, two others to hunt Houbara bustard | होउबारा बस्टर्ड के शिकार के लिए पाकिस्तान ने सऊदी के शहजादे, दो अन्य को विशेष परमिट जारी किया

होउबारा बस्टर्ड के शिकार के लिए पाकिस्तान ने सऊदी के शहजादे, दो अन्य को विशेष परमिट जारी किया

इस्लामाबाद, चार दिसंबर पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संरक्षित पक्षी होउबारा बस्टर्ड के शिकार के लिए सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान और शाही परिवार के दो अन्य सदस्यों को शिकार के मौसम 2020-21 के लिए विशेष परमिट जारी की है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया की खबरों में दी गई।

सूत्रों ने कहा कि दो अन्य शिकारी गवर्नर हैं और उनमें से एक ने पिछले वर्ष शिकार का शुल्क नहीं चुकाया था।

‘डॉन’ अखबार ने खबर दी कि शिकारियों को दो प्रांतों -- बलूचिस्तान और पंजाब में कुछ शिकार वाले क्षेत्र आवंटित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय प्रोटोकॉल और आधिकारिक पदानुक्रम बनाए रख सकता है, लेकिन इस्लामाबाद में सऊदी अरब के दूतावास को भेजे गए शिकारियों की सूची में सऊद अरब के सर्वाधिक शक्तिशाली व्यक्ति और ‘‘वास्तविक’’ शासक मोहम्मद बिन सलमान का नाम सबसे नीचे दर्ज है।

होउबारा बस्टर्ड मध्य एशिया क्षेत्र के ठंडे प्रदेश में रहता है। पाकिस्तान में अपेक्षाकृत गर्म माहौल में रहने के लिए हर वर्ष शीत ऋतु में ये पक्षी यहां आते हैं।

पाकिस्तान की सरकार अरब के शिकारियों को शिकार करने के लिए विशेष रूप से निमंत्रण देती है।

होउबारा की घटती आबादी को देखते हुए यह न केवल विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संधियों के तहत संरक्षित है बल्कि स्थानीय वन्यजीव संरक्षण कानूनों के तहत भी इसे संरक्षण मिला हुआ है। पाकिस्तानियों को इसके शिकार की अनुमति नहीं है।

सूत्रों ने अखबार को बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान जब विपक्ष में थे तो होउबारा के शिकार की अनुमति जारी करने के लिए तत्कालीन संघीय सरकार की आलोचना करते थे और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में होउबारा के शिकार की अनुमति नहीं दी थी जहां उनकी पार्टी तहरीक ए इंसाफ का शासन था, लेकिन अब सऊदी अरब के शिकारियों को अनुमति दी है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Pakistan issues special permit to Saudi's Shahzade, two others to hunt Houbara bustard

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे