पाकिस्तान: आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद समय से पहले होंगे रिटायर, सेना प्रमुख नहीं चुने जाने के बाद लिया फैसला

By भाषा | Published: November 29, 2022 01:24 PM2022-11-29T13:24:40+5:302022-11-29T13:34:53+5:30

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद ने समय से पहले रिटायरमेंट लेने का फैसला किया है। पाकिस्तान की मीडिया के अनुसार लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास भी पूर्व सेवानिवृत्ति लेंगे।

Pakistan: Former ISI chief Lt Gen Faiz Hamid to retire prematurely, after not being selected army chief | पाकिस्तान: आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद समय से पहले होंगे रिटायर, सेना प्रमुख नहीं चुने जाने के बाद लिया फैसला

पाकिस्तान: आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद समय से पहले होंगे रिटायर

Next
Highlightsपाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद लेंगे रिटायरमेंट।फैज हामिद का नाम सेना प्रमुख के संभावित उम्मीदवारों की सूची में शामिल था उन्हें नियुक्त नहीं किया गया।सूत्रों के अनुसार- नए सेना प्रमुख के नाम की घोषण होने के बाद हामिद ने समय से पहले रिटायरमेंट का फैसला किया है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) के पूर्व प्रमुख और शीर्ष सैन्य अधिकारियों में से एक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद ने समय पूर्व सेवानिवृत्ति लेने का फैसला किया है। मीडिया में मंगलवार को आयी खबरों में यह जानकारी दी गयी है। उन्हें देश के सेना प्रमुख के संभावित उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया गया था लेकिन इस पद पर नियुक्त नहीं किया गया।

जनरल हामिद चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के पद के लिए जनरल हेडक्वार्टर (जीएचक्यू) द्वारा चुने गए छह सबसे वरिष्ठ जनरलों में शामिल थे। इस सूची को मंजूरी के लिए पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के पास भेजा गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद के रिटायरमेंट की पुष्टि नहीं

‘डॉन’ अखबार ने ‘डॉनन्यूज टीवी’ के हवाले से बताया कि बहावलपुर कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हामिद ने समय से पूर्व सेवानिवृत्त होने का फैसला किया है। उन्हें देश के सेना प्रमुख के रूप में नहीं चुना गया था।

पाकिस्तान सरकार ने देश के सबसे हाई-प्रोफाइल और संवदेनशील पद को लेकर अटकलों को खत्म करते हुए गुरुवार को सेना प्रमुख के तौर पर पूर्व आईएसआई प्रमुख जनरल आसिम मुनीर की नियुक्ति की। खबर में कहा गया है कि जनरल हामिद ने आलाकमान को अपना इस्तीफा भेजा। प्राधिकारियों ने मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल मुनीर के पदभार संभालने के बाद नयी नियुक्तियों की संभावनाओं के मद्देनजर उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

पाकिस्तानी सेना की मीडिया इकाई इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने इस घटनाक्रम को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है लेकिन ये खबरें विश्वसनीय लगती हैं क्योंकि न तो आईएसपीआर और न ही जनरल हामिद ने इन्हें खारिज किया है। ‘जियो न्यूज’ ने भी ‘‘पारिवारिक सूत्रों’’ के हवाले से उनके इस्तीफे की खबर दी है।

लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास भी होंगे रिटायर!

उसने यह भी बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास ने भी समय से पूर्व सेवानिवृत्ति का विकल्प चुना। वह भी सेना प्रमुख के उम्मीदवारों की सूची में शामिल थे। दोनों अधिकारियों को अप्रैल 2023 में सेवानिवृत्त होना था। वे जनरल साहिर शमशाद मिर्जा और जनरल मुनीर से कनिष्ठ हैं जिन्हें गत सप्ताह क्रमश: ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी का अध्यक्ष और चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ नियुक्त किया गया।

Web Title: Pakistan: Former ISI chief Lt Gen Faiz Hamid to retire prematurely, after not being selected army chief

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे