पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में भूकंप से 9 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल; सामने आया वीडियो

By अनिल शर्मा | Published: March 22, 2023 07:41 AM2023-03-22T07:41:23+5:302023-03-22T07:56:13+5:30

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार ने बताया कि भूकंप के समय, रावलपिंडी के एक बाजार में भगदड़ की सूचना मिली। खबर में कहा गया है कि खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में एक मकान की छत गिरने से एक ही परिवार के कम से कम पांच सदस्य घायल हो गए।

Pakistan earthquake 9 killed 100 plus people were injured in Swat valley region of Khyber Pakhtunkhwa | पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में भूकंप से 9 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल; सामने आया वीडियो

तस्वीरः सोशल मीडिया

Highlightsमंगलवार रात दिल्ली-एनसीआर और उत्तरी भारत के अधिकांश हिस्सों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। उत्तर भारत में शक्तिशाली भूकंप रात 10 बजकर 17 मिनट पर आया। , भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था। 

Earthquake: पाकिस्तान और अफगानिस्तान में आए 6.5 तीव्रता के भूकंप के बाद पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वात घाटी क्षेत्र में करीब 9 लोगों की मौत हुई और 100 से अधिक लोग घायल हैं। गौरतलब है कि अफगानिस्तान में आए तेज भूकंप के झटके पाकिस्तान और उत्तर भारत में भी महसूस किए गए। पाकिस्तान के इस्लामाबाद, लाहौर और पेशावर में भूकंप महसूस किए गए।

मंगलवार रात दिल्ली-एनसीआर और उत्तरी भारत के अधिकांश हिस्सों में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। उत्तर भारत में शक्तिशाली भूकंप रात 10 बजकर 17 मिनट पर आया। जान-माल के नुकसान की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है। भूकंप के झटकों के बाद दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था। 

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार ने बताया कि भूकंप के समय, रावलपिंडी के एक बाजार में भगदड़ की सूचना मिली। खबर में कहा गया है कि खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में एक मकान की छत गिरने से एक ही परिवार के कम से कम पांच सदस्य घायल हो गए। हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी झटके महसूस किए गए। एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के ठीक बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई।

एनसीएस के अनुसार, भूकंप का केंद्र अक्षांश पर 36.09 डिग्री उत्तर और देशांतर पर 71.35 डिग्री पूर्व में 156 किमी की गहराई में था। उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर भी झटके महसूस किए गए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। उम्मीद है कि आप सभी सुरक्षित होंगे।’’

झटकों के बाद पूर्वी दिल्ली के शकरपुर में लोग घरों से बाहर निकल गए। कुछ लोगों ने दावा किया कि एक इमारत झुक गई, लेकिन यह सूचना गलत निकली। अधिकारियों ने कहा कि एक इमारत के झुकने के बारे में सूचना के बाद दमकल की दो गाड़ियों को दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जामिया नगर में भेजा गया। नोएडा के एक निवासी ने कहा कि उसने सबसे पहले डाइनिंग टेबल को हिलते हुए देखा। नोएडा में हाइड पार्क सोसाइटी के निवासी ने कहा, ‘‘इसके तुरंत बाद हमने देखा कि पंखे भी हिल रहे थे। भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी और काफी देर तक झटके महसूस हुए।’’

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: Pakistan earthquake 9 killed 100 plus people were injured in Swat valley region of Khyber Pakhtunkhwa

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे