भूकंप के तेज झटकों से हिला प्रशांत महासागर, तीनों देशों में सुनामी का खतरा

By अंजली चौहान | Published: May 19, 2023 12:16 PM2023-05-19T12:16:26+5:302023-05-19T12:25:11+5:30

प्रशांत महासागर क्षेत्र में 7.7 की तीव्रता से भूकंप आने के कारण धरती कांप गई है। इस भूकंप के कारण प्रशांत क्षेत्र के द्वीप देशों के लिए चेतावनी जारी की गई है।

Pacific nation shaken by 7.7 magnitude earthquake danger of tsunami in all three countries which Vanuatu New Zealand on | भूकंप के तेज झटकों से हिला प्रशांत महासागर, तीनों देशों में सुनामी का खतरा

फाइल फोटो

Highlightsप्रशांत क्षेत्र के वानुअतु में भूकंप के कारण छोटी सुनामी लहरें पैदा हो गई हैप्रशांत क्षेत्र में भूकंप के कारण सुनामी का खतरा न्यूजीलैंड में जारी किया गया अलर्ट

वानुअतु: दुनिया के सबसे बड़े समुद्र प्रशांत महासागर के दक्षिण क्षेत्र में 7.7 तीव्रता के भूकंप के कारण धरती हिल गई है। सुदूर प्रशांत क्षेत्र के वानुअतु में भूकंप के कारण छोटी सुनामी लहरें पैदा हो गई है।

इसके बाद प्रशांत महासागर में सुनामी की चेतावनी जारी की गई। जानकारी के अनुसार, 1.5 फीट से कम लहरों को लेनकेल- द्वीप राष्ट्र के एक बंदरगाह शहर से मापा गया था। इसमें कहा गया है कि छोटी तरंगों को कहीं और मापा गया।

वानुअतु के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय ने भूकंप के बारे में चेतावनी देते हुए लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी है।

कार्यालय की ओर से कहा गया है कि तटीय क्षेत्रों से ऊंचे स्थानों पर लोगों को जल्द चले जाना चाहिए। इसके साथ ही लोगों को अपडेट के लिए रेडियो को सुनना चाहिए और अन्य एहतियाती उपाय करने चाहिए। 

इन देशों में सुनामी का खतरा 

न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने भी कहा कि उसे उम्मीद है कि तटीय क्षेत्रों में तेज और असामान्य धाराएँ होंगी।

फिजी, किरिबाती, पापुआ न्यू गिनी, गुआम और अन्य प्रशांत द्वीपों के लिए सुनामी का खतरा है और उन्हें चेतावनी दी गई है। 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप का केंद्र लॉयल्टी द्वीप समूह के पास, फिजी के दक्षिण-पश्चिम में, न्यूजीलैंड के उत्तर में और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व में था।

ऐसे में न्यूजीलैंड में सुनामी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। न्यूजीलैंड के तटीय क्षेत्रों के लोगों के लिए चेतावनी जारी की गई है और उन्हें समुद्र से दूर रहने के लिए कहा गया है। 

यह एक ऐसे क्षेत्र में 37 किलोमीटर (23 मील) गहरा था जो "रिंग ऑफ फायर" का हिस्सा है प्रशांत महासागर के चारों ओर भूकंपीय दोषों का एक चाप। बता दें कि विश्व के अधिकांश भूकंप इसी क्षेत्र में आते हैं।

Web Title: Pacific nation shaken by 7.7 magnitude earthquake danger of tsunami in all three countries which Vanuatu New Zealand on

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे