भारत के स्वतंत्रता दिवस पर विश्व के नेताओं ने नरेंद्र मोदी को कुछ इस तरह दीं शुभकामनाएं

By भाषा | Published: August 16, 2020 05:41 AM2020-08-16T05:41:36+5:302020-08-16T05:41:36+5:30

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने अपनी शुभकामनाओं में कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच गहरी दोस्ती एवं साझेदारी भरोसा, सम्मान तथा साझा मूल्यों पर आधारित है।

On India's Independence Day, world leaders greeted Narendra Modi in this way | भारत के स्वतंत्रता दिवस पर विश्व के नेताओं ने नरेंद्र मोदी को कुछ इस तरह दीं शुभकामनाएं

फाइल फोटो

Highlightsभारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्व के कई नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं दीं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि भारत के लोगों के पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है।

नई दिल्लीः भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्व के कई नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि भारत के लोगों के पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है। मोदी ने कई देशों के नेताओं की शुभकामनाओं का ट्विटर पर जवाब दिया। 

उन्होंने नेतन्याहू से कहा, ‘‘स्वतंत्रता दिवस पर शुभकामनाओं के लिए आपका, मेरे प्रिय मित्र नेतन्याहू और इजराइल के लोगों का धन्यवाद। भारत के प्रति इजराइली प्रधानमंत्री का लगाव स्पष्ट रूप से दिखता है। इजराइल के साथ अपने बढ़ते मजबूत संबंधों पर भारत को गर्व है।’’ 

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने अपनी शुभकामनाओं में कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच गहरी दोस्ती एवं साझेदारी भरोसा, सम्मान तथा साझा मूल्यों पर आधारित है। इस पर मोदी ने कहा, ‘‘धन्यवाद ऑस्ट्रेलिया। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, आपको धन्यवाद। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाओं को लेकर आभार। भारत-ऑस्ट्रेलिया मित्रता के बारे में मेरे मित्र, प्रधानमंत्री मॉरिसन ने जो कुछ कहा, उससे पूरी तरह से सहमत हूं। आने वाले वर्षों में यह बढ़ता रहे और वैश्विक शांति एवं प्रगति में योगदान दे।’’ 

नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और उनके भाई एवं देश के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे तथा भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने भी भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर अपनी शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने इन सभी नेताओं को धन्यवाद दिया। ओली ने मोदी से टेलीफोन पर बातचीत भी की। 

श्रीलंका के राष्ट्रपति के शुभकामना संदेश के जवाब में मोदी ने कहा कि भारत के लोग अपने श्रीलंकाई बहनों एवं भाइयों से मिली स्वतंत्रता दिवस शुभकामनाओं को संजोकर रखते हैं तथा कामना करते हैं कि दोनों देश अपने नागरिकों के कल्याण के लिए साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे। 

मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्रे राजोलिना ने अपनी शुभकामनाओं में कहा, ‘‘हमारे दोनों देश समृद्ध हों तथा हमारे संबंध मजबूत से और मजबूत होते जाएं।’’ मोदी ने मेडागास्कर को हिन्द महासागर में भारत का महत्वपूर्ण साझेदार बताया। 

Web Title: On India's Independence Day, world leaders greeted Narendra Modi in this way

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे