Highlightsउत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कोरोना महामारी के दौरान लोगों की उम्मीद मुताबिक काम नही कर पाने के लिए अपने देश के लोगों से माफी मांगी। उत्तरी कोरिया ने इस कार्यक्रम में जिस मिसाइल का प्रदर्शन किया, माना जा रहा है कि यह मिसाइल की पहुंच में अमेरिका के साथ ज्यादातर महाद्वीप आते हैं।

नई दिल्ली:उत्तर कोरिया (नार्थ कोरिया) के शासक किम जोंग उन को दुनिया में सर्वाधिक तानाशाह शासक में से एक माना जाता है। हाल में अपनी पार्टी के 75वीं वर्षगांठ पर किम ने एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया।

द गार्डियन के रिपोर्ट मुताबिक, इस कार्यक्रम में काफी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। इस दौरान भाषण देते हुए एक वक्त आया जब किम जोंग उन लोगों के सामने मंच पर पहली बार आंसू पोछते दिखे। 

यही नहीं रिपोर्ट की मानें तो इस दौरान किम जोंग उन ने लोगों से कोरोना वायरस महामारी के दौरान जो उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ा उसको लेकर माफी भी मांगी। 

कार्यक्रम के दौरान किम ने कहा कि वह लोगों के उम्मीदों पर कोरोना महामारी के दौरान उस तरह से खरा नहीं उतर पाए जितना की उनसे उम्मीद की जाती है। किम ने इसके लिए अपने देश के लोगों से माफी भी मांगी। 

वीडियो देखने पर साफ पता चलता है कि मंच पर एक समय ऐसा भी आता है जब किम चश्मा उतारकर आंसू पोछते हुए रोने लगते हैं। 

कार्यक्रम में किम जोंग ने कहा कि देश के लोगों ने जिस उम्मीद के साथ मुझे इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है, मेरी कोशिशें इस महामारी के दौर में लोगों की समस्या को कम करने पर्याप्त नहीं रहा। इस बात का मुझे पश्चाताप है।  

बता दें कि उत्तर कोरिया में सत्ताधारी वर्कस पार्टी की 75वीं वर्षगांठ को काफी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर आयोजित सैन्य परेड के दौरान नई बैलिस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन किया गया।

इससे पहले कभी भी इस इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन लोगों के बीच नहीं किया गया था। यही वजह है कि इस मौके पर उत्तर कोरिया के लोगों में भारी खुशी देखने को मिला।

रॉयटर्स के रिपोर्ट मुताबिक, ओपन न्यूक्लियर नेटवर्क की मोलिसा हैनम का कहना है कि यह मिसाइल एक मॉन्स्टर है। इसके अलावा, उत्तरी कोरिया द्वारा परीक्षण के बाद सर्वाधिक दूरी तक हमला करने वाली मिसाइल ह्वानसॉन्ग-15 का भी इस समारोह में प्रदर्शन किया गया।  

इस मौके पर उत्तरी कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन भी वहां मौजूद रहे। शनिवार को यह भव्य कार्यक्रम उत्तर कोरिया में आयोजित हुआ था। इस दौरान किम जोंग-उन ने कहा कि देश में एक भी नागरिक कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। 

Web Title: North Korean ruler Kim Jong un tears in his eyes, know why he apologized for the first time
विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे