जिंदा है उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, 20 दिन बाद आया नजर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 2, 2020 06:32 AM2020-05-02T06:32:37+5:302020-05-02T06:32:37+5:30

सियोल और वाशिंगटन सहित दुनिया भर में इस बात की चिंता है कि अगर किम को वास्तव में कुछ हो गया तो उत्तर कोरिया और उसके परमाणु कार्यक्रम का क्या होगा।

North Korea leader Kim Jong Un makes first public appearance in 20 days: Yonhap News Agency | जिंदा है उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, 20 दिन बाद आया नजर

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन। (एएनआई फाइल फोटो)

Highlightsउत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मौत की अफवाहों के बीच अब खबर आई है कि वह जिंदा है और 20 दिन बाद उसने अपनी सार्वजनिक मौजूदगी दर्ज कराई।दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहैप ने इस बारे में खबर दी है। 

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की मौत की अफवाहों के बीच अब खबर आई है कि वह जिंदा है और 20 दिन बाद उसने अपनी सार्वजनिक मौजूदगी दर्ज कराई। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहैप ने इस बारे में खबर दी है। 

बता दें कि इससे पहले दक्षिण कोरिया सरकार ने उन अफवाहों को खारिज कर दिया था कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन का स्वास्थ्य खराब है। किम जोंग उन के बारे में उत्तर कोरिया द्वारा चुप्पी साधे रहने से चल रही अटकलों को बल मिला था। 

सियोल और वाशिंगटन सहित दुनिया भर में इस बात की चिंता है कि अगर किम को वास्तव में कुछ हो गया तो उत्तर कोरिया और उसके परमाणु कार्यक्रम का क्या होगा। ऐसी स्थिति में दक्षिण कोरिया और अमेरिका को विशेष दिक्कत होगी क्योंकि दोनों देश पिछले दो साल से किम के संपर्क में रहे हैं। हालांकि हाल के महीनों में बातचीत ठहर गयी है। 

दक्षिण कोरिया के एक मंत्री किम येओन-चुल ने बीते रविवार को सियोल में एक बैठक में कहा था कि दक्षिण कोरिया के पास "पर्याप्त खुफिया जानकारी है जिनके आधार पर यह कहा जा सकता है कि प्रतिद्वंद्वी उत्तर कोरिया में कोई ‘असामान्य घटनाक्रम’ नहीं हुआ है जिससे किम जोंग उन के स्वास्थ्य के बारे में चल रही अटकलों का समर्थन मिलता हो।’’ 

किम उत्तर कोरियाई संस्थापक और अपने दादा किम इल सुंग की 108वीं जयंती पर 15 अप्रैल को आयोजित समारोह में शामिल नहीं हुए थे। उसके बाद से उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लगने लगी थीं। 

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने किम के स्वास्थ्य या उनकी सार्वजनिक गतिविधियों का कोई उल्लेख नहीं किया है। हालांकि उसने यह कहा कि उन्हें विदेशों से कुछ बधाई संदेश मिले हैं। 

उत्तर कोरिया के सरकारी टीवी चैनल ने बीते सोमवार को कहा था कि किम ने पूर्वी तट पर एक पर्यटक रिसॉर्ट निर्माण स्थल पर श्रमिकों और अधिकारियों को धन्यवाद भेजा है। 
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने सोमवार को कुछ अंतर-कोरियाई सहयोग परियोजनाओं को लेकर अपना प्रस्ताव दोहराया। इनमें कोरोना वायरस के मद्देनजर पृथक-वास अभियान शामिल है। मून ने यह भी कहा कि वह परस्पर समृद्धि के लिए प्रयास करेंगे जो दोनों देशों के नेताओं के बीच विश्वास पर आधारित हो। सोमवार को, किम के साथ मून की पहली शिखर बैठक के दो साल पूरे हो गए।

(पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: North Korea leader Kim Jong Un makes first public appearance in 20 days: Yonhap News Agency

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे