नैंसी पेलोसी को उत्तर कोरिया ने बताया 'अंतरराष्ट्रीय शांति का विध्वंसक', कही ये बात

By मनाली रस्तोगी | Published: August 6, 2022 11:40 AM2022-08-06T11:40:00+5:302022-08-06T11:41:44+5:30

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रेस और सूचना मामलों के विभाग के महानिदेशक जो योंग सैम ने शनिवार को अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की सीमा पर यात्रा और उत्तर कोरियाई प्रतिरोध की चर्चा पर उनकी आलोचना की।

North Korea calls US House Speaker Nancy Pelosi destroyer of international peace | नैंसी पेलोसी को उत्तर कोरिया ने बताया 'अंतरराष्ट्रीय शांति का विध्वंसक', कही ये बात

नैंसी पेलोसी को उत्तर कोरिया ने बताया 'अंतरराष्ट्रीय शांति का विध्वंसक', कही ये बात

Next
Highlightsजो ने राज्य मीडिया द्वारा किए गए एक बयान में कहा कि पेलोसी ने दक्षिण कोरिया में रहने के दौरान उत्तर कोरिया के साथ टकराव का माहौल पैदा कर दिया।उन्होंने ये भी कहा कि पेलोसी ताइवान का दौरा करके क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को नष्ट करने के लिए चीन की उचित आलोचना के घेरे में आ गई थी। 

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया ने शनिवार को अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी को "अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता का सबसे खराब विध्वंसक" कहा। उत्तर कोरिया ने उन पर इस सप्ताह की शुरुआत में अपने एशियाई दौरे के दौरान उत्तर कोरिया विरोधी भावना को भड़काने और चीन को भड़काने का आरोप लगाया। पेलोसी ने ताइवान का दौरा करने के बाद दक्षिण कोरिया की यात्रा की, जिसने चीन को स्व-शासित द्वीप के पास पानी में मिसाइल हमले के प्रशिक्षण सहित सैन्य अभ्यास शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

चीन ताइवान को अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में देखता है। दक्षिण कोरिया में रहते हुए पेलोसी ने उत्तर कोरिया से लगे हुए एक सीमावर्ती क्षेत्र का दौरा किया और दक्षिण कोरियाई नेशनल असेंबली के अध्यक्ष किम जिन प्यो के साथ उत्तर के परमाणु कार्यक्रम पर चर्चा की। किम के अनुसार, दोनों उत्तर और कूटनीति के खिलाफ मजबूत, विस्तारित प्रतिरोध के आधार पर कोरियाई प्रायद्वीप पर परमाणु निरस्त्रीकरण और शांति के लिए अपनी सरकारों के समर्थन करने के लिए सहमत हुए।

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय के प्रेस और सूचना मामलों के विभाग के महानिदेशक जो योंग सैम ने शनिवार को पेलोसी की सीमा पर यात्रा और उत्तर कोरियाई प्रतिरोध की चर्चा पर उनकी आलोचना की। जो ने राज्य मीडिया द्वारा किए गए एक बयान में कहा कि पेलोसी ने दक्षिण कोरिया में रहने के दौरान उत्तर कोरिया के साथ टकराव का माहौल पैदा कर दिया। उन्होंने ये भी कहा कि पेलोसी ताइवान का दौरा करके क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को नष्ट करने के लिए चीन की उचित आलोचना के घेरे में आ गई थी। 

पेलोसी को "अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता का सबसे खराब विध्वंसक" कहते हुए जो ने तर्क दिया कि दक्षिण कोरिया में पेलोसी के व्यवहार ने स्पष्ट रूप से उत्तर कोरिया के प्रति बाइडन प्रशासन की शत्रुतापूर्ण नीति को दिखाया। जो ने चेतावनी दी, "उनके लिए यह सोचना एक घातक गलती होगी कि वह कोरियाई प्रायद्वीप में मुक्त हो सकती है।" उन्होंने आगे कहा, "वह जहां भी गई, अमेरिका को उसके द्वारा पैदा की गई परेशानी के सभी स्रोतों के लिए महंगा भुगतान करना होगा।"

नैंसी पेलोसी की गुरुवार को कोरियाई सीमा पर संयुक्त सुरक्षा क्षेत्र की यात्रा ने उन्हें वहां जाने वाली सबसे अधिक प्रोफाइल वाली अमेरिकी बना दिया, क्योंकि तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 2019 में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ बैठक के लिए गए थे। दुनिया की सबसे मजबूत सीमा के अंदर स्थित, यह क्षेत्र संयुक्त रूप से अमेरिकी नेतृत्व वाली संयुक्त राष्ट्र कमान और उत्तर कोरिया द्वारा नियंत्रित है। 

अमेरिकी राष्ट्रपतियों और अन्य शीर्ष अधिकारियों ने पहले उत्तर कोरिया के साथ शत्रुता के समय में दक्षिण कोरिया के लिए अपनी सुरक्षा प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए इस क्षेत्र की यात्रा की है। अपनी जेएसए यात्रा के दौरान पेलोसी ने उत्तर कोरिया के खिलाफ कोई मजबूत सार्वजनिक बयान नहीं दिया। उन्होंने ट्विटर पर जेएसए से कई तस्वीरें अपलोड कीं और लिखा, "हमने अपने सैनिकों की देशभक्तिपूर्ण सेवा के लिए कांग्रेस और देश का आभार व्यक्त किया, जो कोरियाई प्रायद्वीप में लोकतंत्र के प्रहरी के रूप में खड़े हैं।"

नैंसी पेलोसी ने ताइवान का दौरा किया और स्व-शासित द्वीप पर लोकतंत्र की रक्षा के लिए वॉशिंगटन की प्रतिबद्धता की पुष्टि की, उत्तर कोरिया ने बुधवार को एक बयान जारी कर अमेरिका को फटकार लगाई और चीन, उसके मुख्य सहयोगी और सबसे बड़े सहायता दाता का समर्थन किया। नैंसी पेलोसी 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाले पहले हाउस स्पीकर थीं।

Web Title: North Korea calls US House Speaker Nancy Pelosi destroyer of international peace

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे