नीरव मोदी का प्रत्यर्पण मामला : शानोशौकत वाले हीरा व्यापारी से लेकर भगोड़े तक का सफर

By भाषा | Published: February 25, 2021 09:29 PM2021-02-25T21:29:16+5:302021-02-25T21:29:16+5:30

Nirav Modi's Extradition Case: A Journey From a Brilliant Diamond Trader to a Fugitive | नीरव मोदी का प्रत्यर्पण मामला : शानोशौकत वाले हीरा व्यापारी से लेकर भगोड़े तक का सफर

नीरव मोदी का प्रत्यर्पण मामला : शानोशौकत वाले हीरा व्यापारी से लेकर भगोड़े तक का सफर

(अदिति खन्ना)

लंदन, 25 फरवरी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण मामले में ब्रिटेन की एक अदालत ने बृहस्पतिवार को जब निर्णय सुनाया तो वह अपने विरोधाभासों से भरे जीवन के 50 साल पूरे करने से महज दो दिन दूर था। गुजरात के एक हीरा कारोबारी का सदस्य मोदी यूरोप के आभूषणों के केंद्र बेल्जियम के एंटवर्प में बड़ा हुआ था और तमाम शानो शौकत देखने के बाद अभी वह यूरोप की सबसे भीड़ भरी जेल में बंद है।

पंजाब नेशनल बैंक से करीब दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी करने के मामले में जालसाजी और धनशोधन के आरोपों के सिलसिले में भारत में वांछित हीरा कारोबारी नीरव मोदी बृहस्पतिवार को प्रत्यर्पण के खिलाफ अपना मुकदमा हार गया। ब्रिटेन की एक अदालत के न्यायाधीश ने कहा कि उसे भारतीय अदालतों के समक्ष जवाब देना पड़ेगा।

नीरव मोदी अपनी गिरफ्तारी के बाद से दक्षिण पश्चिम लंदन की वेंड्सवर्थ जेल में है। उसे मध्य लंदन में एक बैंक की शाखा से 19 मार्च 2019 को एक प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तार किया गया था। वह उस समय बैंक शाखा में नया खाता खुलवाने का प्रयास कर रहा था।

वह लंदन में सेंटर प्वाइंट के पेंटहाउस इलाके में रह रहा था। वह नियमित रूप से अपने कुत्ते के साथ समीप की एक नयी ज्वैलरी दुकान में जाता था।

बाद में सामने आया कि लंदन में वेस्टमिनिस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में हिरासत सुनवाई के दौरान उसने बुटिक लॉ एलएलपी की सेवा ली थी। उसने केंद्रीय जांच ब्यूरो एवं प्रवर्तन निदेशालय द्वारा उसके विरूद्ध शुरू की गयी धोखाधड़ी एवं धनशोधन मामले में प्रत्यर्पण की कार्यवाही की आशंका थी। वह स्वैच्छिक आत्मसमर्पण एवं जमानत के संबंध में कोई बातचीत करने का प्रयास कर रहा था।

सीबीआई और ईडी के सबूतों को क्राउन अभियोजन सेवा ने अदालत में पेश किया और भारतीय अधिकारियों की ओर से दलीलें पेश की। कड़ी नजरबंदी के बीच जमानत के लिए 40 लाख जीबीपी तक जमानत-राशि की नीरव मोदी की पेशकश को कई बार खारिज किया गया।

जेल में एक अन्य कैदी के साथ कोठरी साझा करना उसकी अतीत की अरबपति जीवनशैली से बिल्कुल भिन्न है। पहले उसकी बड़ी बड़ी हस्तियों के साथ जान पहचान थी और उसके हीरों के डिजायन संबंधी कार्यक्रम में बड़े बड़े सितारे शामिल होते थे।

पिछले साल प्रत्यर्पण सुनवाई के दौरान बड़े फ्रांसीसी ज्वैलरी विशेषज्ञ थीरी फ्रिटस्क ने कहा, ‘‘ मैं (भारत में) कार्यशाला में शिल्पकारिता से बहुत प्रभावित था।..’’

अदालत में सुनवाई के दौरान नीरव मोदी के वकीलों ने उसके अवसाद और मानसिक स्थिति को लेकर भी तमाम दलीलें दीं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Nirav Modi's Extradition Case: A Journey From a Brilliant Diamond Trader to a Fugitive

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे